PM Kisan November Update : लाखों किसानों के स्टेटस हटे, तुरंत चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan November Update : पीएम पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पात्र किसानों को आने वाले दिनों में 13वीं किस्त के तहत 2000 रुपये मिलेंगे ! लेकिन अगर आपका नाम पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी सूची में शामिल नहीं होगा ! तो आपको केंद्र सरकार द्वारा PM किसान ( Farmer ) योजना के तहत दिया गया लाभ नहीं मिलेगा ! इसलिए, योजना के तहत सभी लाभ प्राप्त करने के लिए अपना नाम पीएम किसान! लाभार्थी सूची में दर्ज करना बेहतर है ! पीएम किसान पंजीकरण विफलता के संबंध में शिकायत कैसे दर्ज करें ?

PM Kisan November Update

PM Kisan November Update

PM Kisan November Update

यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए पंजीकरण किया है ! लेकिन आपका नाम अभी भी लाभार्थी सूची से गायब है, तो किसान ( Farmer ) हेल्पलाइन नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं ! इसके अलावा आप PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी सूची में अपना! नाम दर्ज करने के लिए 011-24300606 पर भी संपर्क कर सकते हैं !

केंद्र सरकार 1 जनवरी, 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 13वीं किस्त जारी कर सकती है ! हालांकि, केंद्र सरकार की योजना के तहत 13वीं किस्त जारी होने की तारीख पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है ! पिछले साल इस PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत 1 जनवरी को किस्त जारी की गई थी ! योजना के तहत कुल 18,000 करोड़ रुपये जारी किए गए जिससे 9 करोड़ किसानों को लाभ हुआ ! राशि लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के बैंक खातों में जमा की जाती है !

केवाईसी पंजीकरण प्रक्रिया – PM Kisan Yojana KYC Registration

सभी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पंजीकृत किसानों के लिए केवाईसी अनिवार्य है ! आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) वेबसाइट के ‘किसान कॉर्नर’ में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करके किया जा सकता है ! पंजीकृत किसान ( Farmer ) लाभार्थियों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करना होगा !

Advertising
Advertising

PM Famrer Scheme की वेबसाइट पर पीएम किसान 13वीं किस्त की स्थिति कैसे जांचें ?

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं !
  • होम पेज के दाईं ओर ‘लाभार्थी की स्थिति’ टैब पर क्लिक करें !
  • अब किसान ( Farmer ) आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुनें !
  • विकल्प चुनने के बाद, ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें !

PM Kisan November Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये  की किश्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है ! केंद्र सरकार देश के किसानों ( Farmer ) को नए साल का तोहफा देने जा रही है ! दरअसल, PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म होने को है ! एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार 1 जनवरी 2023 को किसानों के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है !

PM Kisan Yojana पैसे ट्रांसफर करेंगे पीएम मोदी

रिपोर्ट में बताया गया कि सरकार ने घोषणा की है ! कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को दोपहर करीब 12 बजे पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों के खातों में 13वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे ! हालांकि, इस दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है ! तथ्य यह है कि किसानों को अपना खाता ई-केवाईसी 1 जनवरी से पहले करवाना होगा ! ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप किसानों ( Farmer ) के खाते में पैसा जमा नहीं होगा ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में कई किसानो को अभी तक 12वी क़िस्त का पैसा भी नहीं मिला है !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

यह योजना किसानों ( Farmer ) के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी वित्तीय योजनाओं में से एक है ! योजना के तहत किसान को साल में तीन किश्तों में सीधे कुल 6000 रुपये दिए जाते हैं ! इस PM किसान योजना का लाभ उन छोटे किसानों को दिया जाता है जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन है ! इस किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के  संबंध में लाभार्थी किसानों को संदेश के माध्यम से सूचित किया गया है ! संदेश के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को दोपहर 12 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 10वीं किस्त जारी करेंगे  !

यह भी पढ़े :- Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस योजना में हर महीने 12000 जमा करके पाएं 1 करोड़ का मुनाफा, जानिए कैसे