PM Kisan Yojana में 21 लाख किसान हुए अपात्र, कहि आपका नाम तो नहीं, देखे सूची

PM Kisan Rejected List : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के जरिए अब तक देश के किसानों के खाते में 11वीं किस्त भेजी जा चुकी है ! अब किसान ( Farmer ) को 12वीं किस्त का इंतजार है कि उसके शब्दों में किस्त कब आएगी ! इस बीच एक खबर सामने आई है कि उत्तर प्रदेश के 21 लाख किसानों को 12 किश्तों के लिए अपात्र घोषित कर दिया गया है ! अब इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा ! जिनके भूमि अभिलेख और ऑन-साइट सत्यापन कार्य पीएम-किसान पोर्टल ( PM Kisan Portal ) पर अपलोड किए गए हैं !

PM Kisan Rejected List

PM Kisan Rejected List

PM Kisan Rejected List

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत उत्तर प्रदेश में 21 लाख ऐसे किसानों का चयन किया गया है ! जो अपात्र हैं ! कृषि मंत्री ने आगे कहा कि योजना के तहत अपात्र किसानों को दी जाने वाली राशि भी उनसे वसूल की जाएगी ! इसके साथ ही किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ( PM Kisan 12th Installment ) भी इस महीने के अंत तक जारी की जा सकती है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) कृषि मंत्री ने कहा कि अब तक 1.51 करोड़ किसानों के भूमि अभिलेखों को पोर्टल पर लोड करने का कार्य किया जा चुका है ! साथ ही किसानों से अपील की कि वे अपना डाटा जल्द ही पोर्टल पर अपलोड करें ! आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 2.85 करोड़ किसानों ( Farmer ) का चयन किया गया है, जिनमें से 21 लाख लाभार्थी अपात्र पाए गए हैं.

यदि आपका नाम सूची में शामिल नहीं है, तो अपना नाम देखें (PM Kisan Rejected List)

यदि मैं अपने स्वयं के भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाता, तो शीघ्र करवा लें ! अन्यथा आपका नाम भी इस सूची से बाहर हो सकता है ! पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए अपात्र हो सकते हैं !

  • देश का एक किसान कृषि भूमि का मालिक है ! और वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त हो चुका है ! तब भी उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा !
  • अगर किसान ( Farmer ) का परिवार सरकार को कोई टैक्स देता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा !
  • पेशेवर रजिस्टर डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनके परिवार को भी अपात्र श्रेणी में शामिल किया गया है !
  • देश के वे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि योग्य भूमि है ! उन्हें भी इस PM Kisan Yojana का लाभ नहीं मिलेगा
  • अगर किसी किसान के पास खेती है लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं ! बल्कि पिता-दादा समेत अपने परिवार के पूर्वजों के नाम पर है तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाएगा !
  • देश के वे किसान जो अपनी कृषि भूमि का उपयोग कृषि कार्य के लिए नहीं ! बल्कि किसी अन्य कार्य के लिए कर रहे हैं, या दूसरे के खेत में खेती का काम कर रहे हैं ! उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा !
  • इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में उन्हें भी मौजूदा या पूर्व सांसद विधायक योजना का लाभ लेने के लिए अपात्र घोषित किया गया है !

सरकार जल्द जारी करेगी 12वीं किस्त, लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखें

सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा ! पीएम किसान योजना के होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प दिखाई देगा ! इसके बाद Farmer Corner सेक्शन में लाभार्थी सूची ! लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें ! एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स खुलेगा, अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें ! ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें ! आपके सामने पीएम किसान लाभार्थी सूची ( PM Kisan Beneficiary List ) खुलेगी, उसमें अपना नाम देखें ! आप अपना नाम चेक कर सकते हैं !

यह भी जाने :- Solar Rooftop Yojana Online Apply Direct Link : अभी करें आवेदन, 25 साल तक बिजली फ़्री