PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary – Update : किसान Beneficiary के लिए बड़ा अपडेट, 13वीं किस्त से…

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary – Update : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों ( Farmer ) को सम्मानित करने के उद्देश्य से 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में डीबीटी के जरिए सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं । सरकार द्वारा पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी कर दी गई है और अब किसान इस योजना ( PM Kisan Yojana Beneficiary Scheme ) की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं !

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary – Update

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary – Update

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary – Update

किसानों ( Farmer ) अब 12वीं किस्त जारी होने के बाद से ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 13वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं. इस बार सत्यापन प्रक्रिया में देरी के चलते अक्टूबर माह में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की दूसरी किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है ! इस देरी के चलते जनवरी 2023 से फरवरी 2023 के बीच योजना ( Beneficiary Scheme ) की 13वीं किस्त जारी की जा सकती है !

किसानों ( Farmer ) को केंद्र सरकार द्वारा अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत आम तौर पर पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, जबकि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर की जाती है ! वहीं इस पीएम किसान लाभार्थी योजना ( PM Kisan Beneficiary Scheme ) की तीसरी किस्त सीधे किसानों को ट्रांसफर की जाती है. 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच डीबीटी के जरिए किसानों के बैंक खाते

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List Check

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आप किसान ( Farmer ) लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

Advertising
Advertising
  • पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद होमपेज पर “किसान कॉर्नर” के तहत “लाभार्थी सूची” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, नए पेज पर चरण तीन में अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद “रिपोर्ट प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने लाभार्थी सूची आ जाएगी, आप किसान ( Farmer ) लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

PM Kisan Yojana 13th Installment का लाभ पाने के लिए क्या करें?

सरकार ने पिछले महीने ही इस किसान लाभार्थी योजना ( PM Kisan Beneficiary Scheme ) की 12वीं किस्त जारी की है। देश में कुछ किसान ऐसे हैं जिन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। जिन किसान भाइयों ने अपने बैंक खाते का पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ई-केवाईसी नहीं किया है, वे 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करें। जिन किसान भाइयों ने अपने खेतों का सत्यापन नहीं कराया है, वे किसान ( Farmer ) 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द सत्यापन करवाएं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Update

यदि आपने इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण ( PM Kisan Beneficiary Registration ) करते समय कोई गलत जानकारी दर्ज की है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। इसके लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सही जानकारी दर्ज करें। अगर आपने ऊपर दी गई सभी जानकारी सही दर्ज की है, लेकिन फिर भी आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त नहीं मिली है तो आप प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर किसान ( Farmer ) अपना आवेदन चेक कर सकते हैं ।

PM Ujjwala Yojana Latest Update : मुफ्त में गैस सिलेंडर देती है सरकार, जानें इस योजना के बारे में

>