PM Kisan Samman Nidhi : किसानों की 12वीं किस्त में 2000 की जगह मिलेंगे 4,000 रुपये, यहाँ देखे

PM Kisan Samman Nidhi : केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं ! इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi ) ! जिसके माध्यम से अब तक किसानों को 11 किश्तों में पैसा दिया जा चुका है ! 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी आई है ! जल्द ही उन्हें 12वीं किस्त के 2,000 रुपये मिलने वाले हैं ! लेकिन इस बार कुछ किसानों को 2,000 रुपये की जगह 4,000 रुपये मिल सकते हैं !

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme ) सरकार की ऐसी ही एक योजना है ! जिसमें सीधे किसानों ( Farmer Scheme ) के खाते में पैसा भेजा जाता है ! हर किसान के खाते में सालाना 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं ! सरकार इस पैसे को 3 बराबर किस्तों में भेजती है ! यानी केंद्र सरकार हर किस्त में 2,000 हजार रुपये ट्रांसफर करती है !

कब आएगी 12वीं किस्त : PM Kisan Samman Nidhi

अगर पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अगली यानी 12वीं किस्त की बात करें तो जल्द ही करोड़ों किसानों ( Farmer Scheme ) को खुशखबरी मिलने वाली है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगस्त के आखिरी हफ्ते या सितंबर की शुरुआत में पैसा ट्रांसफर हो सकता है ! दरअसल, केंद्र सरकार ने आखिरी किस्त यानी 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी थी ! उस समय दस करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पैसा भेजा गया था !

इन किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये:

देश में अभी भी ऐसे कई किसान हैं ! जिनके खाते में 11वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं पहुंचे हैं ! ऐसे में किसानों को 11वीं और 12वीं किस्त का पैसा एक साथ दिया जा सकता है ! यानी दोनों किश्तों के 2000-2000 रुपये जोड़कर उसके खाते में एक साथ 4,000 रुपये आ सकते हैं ! बड़ी राशि के खाते में एक साथ आने से किसानों ( PM Kisan Yojana ) को काफी लाभ मिलने वाला है ! पीएम किसान सम्मान निधि

Advertising
Advertising

अवैध लाभार्थियों को नोटिस:

कई दिनों से पीएम किसान योजना ( Prime Minister Farmer Schemes ) का अवैध रूप से फायदा उठाने के कई मामले सामने आ रहे हैं ! ऐसा करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है ! ऐसे लोगों को पैसा वापस करने के लिए सरकार नोटिस भेज रही है ! नोटिस में कहा गया है ! कि पैसा तुरंत लौटाया जाए ! पैसा वापस नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है !

यहाँ देखे :- 

Post Office Yojana : यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति, बस रोजाना बचाने होंगे 416 रुपये , यहाँ देखे

Post Office Scheme : इस योजना में हर महीने जमा करें 1500 रुपये और पाए 35 लाख , यहाँ देखे

FD Interest Rates Hike : FD पर ब्याज दरें बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें नई ब्याज दरें , यहाँ देखे