PM Kisan 15वीं किस्त जारी होने से पहले करा ले ये काम वरना नहीं आयंगे खाते में पैसे जाने यहाँ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार देशभर के किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद मुहैया करा रही है ! देखा जाए तो सरकार लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चला रही है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )सरकार इस समय रोजगार, पेंशन और बीमा समेत कई योजनाएं चला रही है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसानों को सरकार की ओर से साल में तीन बार 2,000 रुपये मिलते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

अब, लगभग 35 मिलियन किसानों ( Farmer ) को उनके खातों में 2,000 रुपये मिलना बाकी है ! सरकार ने कहा कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी और वेरिफिकेशन नहीं कराया है, उनके खाते में पैसे नहीं आए हैं ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) 14वीं किस्त 27 जुलाई को जारी की गई थी ! पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर से 14वीं किस्त जारी की थी ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) जिन किसानों के खातों में पैसा नहीं आया है ! उन्हें अभी भी पैसा मिल सकता है ! इसके लिए आपको अधूरे काम तुरंत निपटाने होंगे ! अन्यथा आपको किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

मोदी सरकार ने बीते महीने यानी 27 जुलाई 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी की थी ! योजना की इस किस्त में करीब 8 !5 करोड़ किसानों ( Farmer ) को ही फायदा मिला था ! केन्द्र सरकार ने अगली किस्त के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है, इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये आर्थिक मदद सालाना मुहैया कराई जाती है।

Pradhan Mantri Kisan Yojana Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 15वीं किस्त जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) हालांकि पुराने आंकड़े हैं कि 15वीं किस्त नवंबर या दिसंबर 2023 तक आ सकती है ! यह सीधे साधे किसानों ( Farmer ) के बैंक में जमा की जाएगी ! बता दें कि जिन किसानों की बैंक अकाउंट की केवाईसी नहीं हुई है वह जल्द ही केवाईसी करवा लें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : आप भी प्राप्त सकते हैं हर साल 12,000 रुपए

यदि आप एमपी के किसान ( Farmer ) है और अभी तक आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana )  का लाभ नहीं मिल पाया है तो आप भी इसका लाभ ले सकते हैं ! इसके लिए जरूरी है कि आपका नाम पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की लाभार्थी सूची में शामिल होना चाहिए ! इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Kisan Yojana: चेक करें लिस्ट में अपना नाम

अब तक 14 किस्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं ! लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) जिनके खातों में अभी तक किस्त का पैसा नहीं आया है ! अब सवाल यह है कि क्या इन किसानों को रुकी हुई 14वीं किस्त मिल सकेगी ! सरकारी रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किस्त से वंचित रह गए हैं ! केंद्र सरकार ने राजस्थान में एक कार्यक्रम के जरिए करीब 8 !5 करोड़ किसानों ( Farmer ) के खाते में 17,000 करोड़ रुपये भेजे थे ! हालाँकि, योजना के तहत पंजीकृत किसानों की संख्या 12 करोड़ है !

SRBPost.com