PM Kisan Scheme 12th Installment : जल्द आ रही है क़िस्त, ऑनलाइन चेक करे अपना खाता

PM Kisan Scheme 12th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 12वी क़िस्त जल्द ही आना शुरू हो जाएगी ! सभी किसान अपने खाते को चेक कर ले ! यदि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की यह बारहवीं क़िस्त आपके बैंक खाते में नहीं आयी है  तो उसका समाधान भी किया जा सकता है ! प्रधानमंत्री किसान योजना केंद्र सरकार की योजना योजना है ! जो पूर्णतः छोटे और सीमांत किसानों को समर्पित है ! इस योजना की शुरुआत मोदी सरकार के समय ही हुई है ! और सरकार का उद्देश्य देश के 100% किसानों को इस योजना से जोड़ना है ! जब सभी Farmer इस योजना से जुड़ जायेंगे तब सरकार द्वारा किसानों की आय को दुगुना करने का लक्ष्य भी नजदीक रहेगा !

PM Kisan Scheme 12th Installment 2022

PM Kisan Scheme 12th Installment 2022

PM Kisan Scheme 12th Installment 2022

देश के छोटे और सीमांत किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर है ! उन्हें सरकार की और से आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM किसान योजना की शुरुआत की है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को प्रतिवर्ष आर्थिक मदद के रूप 6000/- रुपए केंद्र सरकार की और से दिए जाते है ! किसानों को यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है ! प्रधानमंत्री किसान योजना में किसानों को यह राशि सरकार द्वारा दो-दो हज़ार रुपए की तीन किस्तों में दिए जाते है !

PM किसान योजना का यह लाभ ( PM Kisan Benefits ) देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को देने का लक्ष्य रखा गया है ! किन्तु अभी तक देश के केवल 9 करोड़ किसान ही इस योजना से जुड़ पाए है ! अन्य किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार के अभियान चला रही है ! सरकार का मानना है की साल के अंत तक 14 करोड़ किसान इस योजना से जुड़ जायेंगे !

PM Kisan Yojana : आज से आ रही है दसवीं क़िस्त

केंद्र सरकार ने आज से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की बारहवीं क़िस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर दी है ! यह दसवीं क़िस्त देश के करीब 8.30 करोड़ किसानों के बैंक खाते में डाली जाएगी ! इसमें करीब सात दिन का समय लग सकता है ! इसलिए यदि आपके बैंक खाते में आज राशि नहीं आयी है तो अगले 6 दिनों तक आप इन्तजार कर सकते है ! इन सात दिनों के भीतर सभी पात्र किसानों के बैंक खाते में पैसे आ जायेंगे ! एक बार पैसा आने के बाद आप कभी भी अपने खाते से पैसे निकाल सकते है !

Advertising
Advertising

क़िस्त न आने पर प्रधानमंत्री किसान योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करे

  • आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in
  • हेल्पलाइन नंबर
  • टेलीफ़ोन – 155261 / 011-23381092 ,  टोलफ्री – 1800115526

70 लाख किसानों को नहीं मिलेगी यह क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme pmkisan.gov.in) की यह दसवीं क़िस्त देश के करीब 70 लाख किसानों को नहीं मिलेगी ! इसका कारन किसानों द्वारा आवेदन पात्र भरते समय की गयी गलतिया है ! ये वे किसान है जिन्होंने अपने आवेदन पत्र में अपना नाम , आधार नंबर , या फिर बैंक खाता नंबर गलत लिख दिया है ! साथ ही इनमें वे किसान भी शामिल है जिनका नाम आधार कार्ड में अलग है ! या फिर जिनका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है !

किसानों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है ! अगर आप भी पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए है ! पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 12वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी गई है ! सरकार की ओर से किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं ! सरकार ने 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये दिए हैं !

PM Kisan Next Installment 2022 For Farmers

pmkisan.gov.inअब केंद्र सरकार सितम्बर माह के अंत तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) की अगली किस्त यानी 12वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है ! गौरतलब है कि सरकार ने पिछले वर्ष 09 अगस्त 2021 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था !

इस PM Kisan Yojana के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं आई है ! उन्हें अब अगली किश्त के साथ पिछली राशि भी मिलेगी ! यानी अब किसानों (Farmers) को 4000 रुपये मिलेंगे ! लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने 30 जुलाई से पहले रजिस्ट्रेशन कराया है ! अगर आ पने भी आवेदन किया है तो संभव है कि आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे !

यह भी देखे :- PM Ujjwala Yojana : बैंक में सेविंग अकाउंट होना है अनिवार्य, जानिए अन्य पात्रता मापदंड