PM Kisan Scheme Big Update : इस बार पति पत्नी दोनों को मिलेगा किसान योजना का लाभ

PM Kisan Scheme Big Update : पीएम किसान योजना का फायदा देश के करोड़ों किसानों ( Farmer ) को मिल रहा है ! इस बीच इस योजना के तहत हर किश्त लाभार्थी किसानों की संख्या में गिरावट आ रही है ! अगर आपको पीएम किसान का फायदा नहीं मिल रहा है तो अपने डॉक्यूमेंट्स फटाफट अपडेट करा लें ! थोड़ी सी गलती होने पर पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से हाथ धो सकते हैं ! किसानों को 14 किश्तों में फायदा मिल चुका है ! 15वीं किश्त का फायदा उठाना के लिए कुछ जल्द ही करना होगा ! अगर नहीं किया तो किश्त के पैसे मिलना मुश्किल हो जाएगा।

PM Kisan Scheme Big Update

PM Kisan Scheme Big Update

PM Kisan Scheme Big Update

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किश्त किसानों ( Farmer )  नवंबर या दिसंबर महीने में ट्रांसफर कर सकती है ! हालांकि, सरकार ने अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है ! बता दे कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं ! किसानों को ये पैसे साल भर में 3 किश्तों में दिए जाते हैं ! हर एक किश्त में 2,000 रुपये मिलते हैं ! हर 4 महीने में एक किश्त जारी की जाती है।

PM Kisan Yojana Update

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) संचालित कराई जा रही है ! इसमें सभी लाभार्थी किसानों ( Farmer ) को हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाती है ! जिसके लिए राज्य सरकारें अपने-अपने स्तरों पर किसानों का पंजीकरण कर रही है ! हालांकि आप ऑनलाइन माध्यम सभी अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) पंजीकरण करवा सकते हैं ! राज्य सरकार द्वारा सत्यापित सभी किसानों के बैंक खाते में यह सहायक राशि ट्रांसफर की जाती है !

क्या पति और पत्नी दोनों को PM Kisan Yojana का लाभ मिल सकता है

सरकार द्वारा चलाई जा रही है योजना किसानों ( Farmer ) के हित के लिए है ! इसमें यह बात साफ बताई गई है कि एक परिवार से केवल एक ही किसान को लाभ मिलेगा ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) यानी यदि एक परिवार में 1 से ज्यादा लोग किसानी करते हैं ! ऐसी स्थिति में परिवार के केवल एक ही सदस्य के बैंक खाते में लाभ की राशि आएगी ! तथा अन्य सभी सदस्यों का नाम सरकार अपनी लिस्ट में से हटा देगी ! इसका मतलब यह हुआ कि पति और पत्नी दोनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं कर सकते !

Check PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023

सबसे पहले आप PM KISAN की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं ! इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे https://pmkisan.gov.in/

  • यहां आपको किसानों ( Farmer ) के लिए नाम के सेक्शन में चले जाना है ! जहां आप को किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की लिंक दिखाई देंगे ! आपको लाभार्थी सूची के ऊपर क्लिक करना है !
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको सबसे पहले अपने राज्य का चयन करना होगा, इसके
  • पश्चात आपको अपने जिले का चयन करना होगा, अब आप अपना उप जिला चुनें और उसके बाद ब्लॉक तथा गांव का चयन करें !
  • अंत में आप GET Report के लिंक पर क्लिक कर दें ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) इस प्रकार आपके मोबाइल फोन में नीचे दिखाएगा चित्र के अनुसार एक नई लिस्ट खुल जाएगी

PM Kisan Scheme Big Update जमीन का सत्यापन

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थी किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन होनी चाहिए ! किसान जमीन का मालिक है, इसके लिए उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की वेबसाइट पर अपनी जमीन की कागज अपलोड करना होगा ! ताकि यह साबित हो सके कि लाभार्थी किसान जमीन का मालिक है ! कागजों की जांच के बाद कृषि विभाग के अधिकारी किसानों ( Farmer ) की जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करेंगे।

DA Hike 4% Increase : कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, खाते में आएंगे 48000 रुपये तक, देखें डिटेल

MP Ladli Behna Yojana : महिलाओं के खाते में आ गए चौथी क़िस्त के 1000 रूपए, यहाँ से चेक करें

SSY Account New Interest : SSY पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, देखें नई ब्याज दर

Atal Pension Yojana : शादीशुदा जोड़ो को सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपये, बस करना होगा छोटा सा काम