PM Kisan Scheme Check Status 2022 : ऐसे चेक करें अपनी 12 वीं क़िस्त , ऑनलाइन लिस्ट भी जारी

PM Kisan Scheme Check Status 2022 : प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) या पीएम किसान सम्मान ( PM Farmer Scheme ) एक सरकारी योजना है जो पंजीकृत लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये वार्षिक अनुदान देती है ! योजना ( PM Kisan Yojana ) के अनुसार, सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे ! यह वार्षिक वित्तीय सहायता 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि जोत / स्वामित्व वाले किसानों को दी जाती है ! दिसंबर 2018 में अपनी स्थापना के बाद से, सरकार ने इन किसानों को सात किस्तें दी हैं !

PM Kisan Scheme Check Status 2022

PM Kisan Scheme Check Status 2022

PM Kisan Scheme Check Status 2022

केंद्र सरकार की 75,000 करोड़ रुपये की योजना ( PM Kisan Yojana ) का उद्देश्य 125 मिलियन किसानों ( Farmer ) को कवर करना है, चाहे देश में उनकी भूमि के आकार के बावजूद ! सरकार ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 8 वीं किस्त जारी करने की तारीख घोषित नहीं की है, हालांकि, यह इस महीने के अंत तक या 2 मई के बाद कभी भी हो सकती है ! इस योजना ( PM Farmer Scheme ) की घोषणा पीयूष गोयल ने 2019 के अंतरिम केंद्र सरकार के बजट के दौरान 1 फरवरी 2019 को की थी !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List Overview 2022

योजना का नाम Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 
द्वारा शुरू की गई योजना केन्द्रीय सरकार
योजना शुरू हुई  1 फरवरी 2019
Yojana Motive 6000 रुपये का फंड देकर किसानों की मदद करना
द्वारा घोषित योजना पीयूष गोयल
योजनाएँ   2000 की 3 किस्तें
योजना आधिकारिक वेबसाइट  https:// pmkisan. gov.in

PM Kisan Yojana Check Online Payment Status

वे उम्मीदवार जो प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) 2022 के लिए पात्र हैं, अब आधिकारिक साइट के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं ! यहां हम कुछ कदम प्रदान करते हैं जो कि प्रधान मंत्री सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) 2022 की ऑनलाइन भुगतान स्थिति की जांच करने के लिए आवेदक द्वारा पूरा करने के लिए आवश्यक हैं  !

  • सबसे पहले, उम्मीदवार को आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा !
  • होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा !
  • मुख पृष्ठ पर “किसान कॉर्नर” मेनू पर जाएं और “लाभार्थी स्थिति” पर क्लिक करें !
  • अब लाभार्थी के पास तीन अलग-अलग तरीकों से स्थिति की जांच करने का विकल्प है ! उम्मीदवार आधार नंबर / खाता संख्या और मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने डेटा की जांच कर सकते हैं !
  • संपूर्ण विवरण भरने के बाद उम्मीदवार को “डेटा प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा !

PM Kisan Samman Yojana Beneficiary List Download

जो आवेदक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं, वे अब लाभार्थी सूची पीएम किसान ( PM Farmer Scheme ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं ! लाभार्थी सूची के लिए कदम दर कदम गाइड नीचे दिया गया है !

  1. पीएम किसान ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं !
  2. होमपेज पर दिए गए “लाभार्थी सूची” विकल्प पर क्लिक करें !
  3. अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक, गांव चुनें और प्राप्त रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करें !
  4. आपको अपनी स्क्रीन पर उपलब्ध लाभार्थी सूची दिखाई देगी !
  5. आप पीडीएफ प्रारूप में सूची डाउनलोड कर सकते हैं !

फंस गए पैसे तो करें यह काम

अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पैसे नहीं आने पर जानकारी नहीं होने के अभाव में किसानों को इधर-उधर भटकना पड़ता था ! ऐसे में किसानों ( Farmer ) की समस्या को दूर करने के लिए पोर्टल में हेल्पडेस्क (Helpdesk) ऑप्शन खोल दिया है ! इस साइट पर जाने के बाद किसान आधार कार्ड नंबर के जरिए अपना अकाउंट भी खोल सकते है !

पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojana ) में अप्लाई करने के बाद अगर पैसे नहीं आए हैं ! तो आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं ! Helpdesk में क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर ( PM Farmer Scheme ) और मोबाइल नंबर डालने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं !

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary List : इन किसानों को मिलेगी 2000 की किस्त, देखें बेनेफिशरी लिस्ट