PM Kisan Scheme New Update : 15वीं किस्त को लेकर ये है ताजा अपडेट, किसान यहां जानें तारीख

PM Kisan Scheme New Update : पीएम किसान योजना के जरिए सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को हर साल 3 समान किस्तों में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है ! अब तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14 किस्तें जारी हो चुकी हैं ! किसान 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

PM Kisan Scheme New Update

PM Kisan Scheme New Update

PM Kisan Scheme New Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के लिए बड़ी खबर है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 15वीं किस्त का लाभ पाने के लिए किसानों को आज ये तीन काम पूरा करना जरूरी है ! अगर ऐसा नहीं किया तो 15वीं किस्त का पैसा फंस जाएगा ! इन तीन कामों को करने की समयसीमा 30 सितंबर को खत्म हो रही है.

ये तीन काम पूरे करो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 15वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए किसान आज ही ई-केवाईसी, भूमि सत्यापन और आधार लिंक करा लें और समय पर ₹2000 की राशि सीधे बैंक खाते में प्राप्त कर लें ! ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है.

पीएम किसान मोबाइल ऐप उपलब्ध होगा

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किए गए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )मोबाइल ऐप में ‘फेस ऑथेंटिकेशन फीचर’ के साथ, दूरदराज के क्षेत्रों के किसान ( Farmer ) अब घर पर ही बिना फिंगरप्रिंट और ओटीपी के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी करवा सकते हैं !

PM Kisan Scheme New Update कब आएगी 15वीं किस्त

केंद्र सरकार के द्वारा 15वीं किस्त जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) हालांकि, सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि अगली किस्त का पैसा अक्टूबर के आखिरी में या नवंबर के पहले सप्ताह में दीवाली तक आ सकती है ! केंद्र सरकार किसानों ( Farmer ) को त्योहार में तोहफा देने का विचार कर रही है.

पीएम किसान का स्टेटस कैसे चेक करें

जिन किसानों का पैसा अभी तक नहीं आया है ! उन्हें अपना स्टेटस चेक करना चाहिए ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट- https://pmkisan.gov.in/ पर जाइये ! इसके बाद वहां, अपना स्टेटस जानें टैब पर क्लिक करें ! वहां एक नया पेज खुलेगा ! जहां अपना पीएम किसान पंजीकरण संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करें ! डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें ! आपकी स्थिति सूचित कर दी जाएगी ! कई किसानों ( Farmer ) के स्टेटस में ‘कमिंग सून’ का मैसेज लिखा हुआ दिखाई दे रहा है ! ऐसे में आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करके जान सकते हैं.

Pension scheme Big News : सरकार ने डबल कर दी पेंशन, यहां से जाने कितना मिलेगा रकम

PM Kisan Credit Card Yojana : किसानों को मिलेंगे 3-3 लाख रुपए जानिए कैसे उठाए फयदा

UP Bhagya Lakshmi Yojana : सरकार बेटियों के खाते में डाल रही 50 हजार रुपये जानें कैसे