PM Kisan Scheme Status Check : खत्म हुआ इंतजार, 10 करोड़ किसानों के खाते में डाली 12वीं क‍िस्‍त

PM Kisan Scheme Status Check : यूपी के साथ-साथ देशभर के किसानों के लिए सबसे बड़ी खबर सामने आई है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11वीं किस्त के लिए किसानों का इंतजार खत्म हो गया है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला में आयोजित कार्यक्रम से पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11वीं किस्त जारी कर दी है ! लंबे इंतजार के बाद योजना के 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 2000-2000 रुपये पहुंच गए हैं !

PM Kisan Scheme Status Check

PM Kisan Scheme Status Check

PM Kisan Scheme Status Check

पीएम मोदी योजना की 11वीं किस्त के रूप में सीधे बैंक हस्तांतरण! के माध्यम से करोड़ों किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक भेजे गए हैं ! 31 मई 2022 को केंद्र की तरफ से पीएम क‍िसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11वीं क‍िस्‍त जारी की जा चुकी है ! लेक‍िन कई क‍िसानों के खातों में ये पैसे नहीं आ रहे हैं ! हो सकता है आपने आवेदन के समय कोई गलती कर दी हो, ज‍िससे आपका पैसा रुका हुआ है ! इसके लिए किसानो ( Farmer ) को अपने आवेदन की जांच करनी होगी !

तीन बराबर किश्तों में दिया जाता है PM Kisan Yojana का पैसा

गौरतलब है कि यह 6000 रुपये Central Government द्वारा एक बार में नहीं बल्कि तीन बार में किसानों के खाते में भेजे जाते हैं ! केंद्र सरकार यह पैसा तीन बराबर किश्तों में भेजती है ! प्रत्येक किश्त में 2000 ! केंद्र सरकार ने किश्त भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांटा है ! ये अवधियाँ हैं- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत इन तीन अवधियों में तीन किस्तें भेजी जाती हैं !

सालाना 6000 रुपये लेते रहने हैं तो तुरंत करें EKYC

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है ! ऐसे में अगर कोई किसान योजना के तहत लाभ लेते रहना चाहता है, तो उसे ईकेवाईसी अपडेट ( E-KYC Update ) कराना जरूरी है ! ऐसा नहीं होने पर किस्तों को रोका जा सकता है, जो सालाना आधार पर 6000 रुपये की होती है ! ईकेवाईसी की आखिरी तारीख 31 मई, 2022 है !

Advertising
Advertising

ऐसे चेक करें PM Kisan Yojana Status

  • PM Kisan Yojana की सूची में नाम देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं !
  • उसके बाद ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं !
  • इस कॉलम में ‘लाभार्थी सूची’ बटन पर क्लिक करें !
  • स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण भरें !
  • ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें !
  • लाभार्थी किसानों ( Farmer ) की सूची उपलब्ध होगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं !

पीएम मोदी की बड़ी बातें

कार्यक्रम के दौरान PM Modi ने कहा कि हमारे देश में दशकों से वोट बैंक की राजनीति होती आ रही है ! अपना वोट बैंक बनाने की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया है ! हम वोट बैंक बनाने के लिए नहीं बल्कि नए भारत के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं ! Central Government 21वीं सदी के उज्ज्वल भारत के लिए हमें आने वाली पीढ़ियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करना है ! एक ऐसा भारत जिसकी पहचान कमी नहीं बल्कि आधुनिकता है ! PM Awas Yojana हो, छात्रवृत्ति हो या पेंशन योजना, तकनीक की मदद से हमने भ्रष्टाचार के दायरे को कम किया है ! समस्याएं जिन्हें पहले स्थायी माना जाता था !

हम इसका स्थायी समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं ! अब सरकार मां-बाप नहीं, नौकर है ! 10 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के पैसे डाले है ! शिमला मेरा कार्यस्थल है ! केंद्र सरकार ने आठ साल में अपने वादे पूरे किए ! 2.5 लाख करोड़ का रिसाव रुका ! पीएम बोले- अब 50 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा ! अब बैंकों में आसानी से मिल रहे हैं कर्ज ! साथ ही डीबीटी के माध्यम से किसानी ( Farmer ) जनता को लाभ होगा !

Post Office SCSS Account Benefits : योजना में निवेश करके 5 साल में कमाएं 14 लाख रुपए