PM Kisan Tax Ineligible Farmers : किसानो को वापस करने होंगे 2000 रूपए, देखे सूची में आपका नाम तो नहीं

PM Kisan Tax Ineligible Farmers : मोदी सरकार किसानो ( Farmer ) के लिए कई योजनाए शुरू की है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत केंद्र सरकार की अहम योजनाओ में से एक है ! अब तक करोड़ों लाभार्थी किसानों को 12वीं किस्त के लिए 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर चुकी है ! जिसके बाद अब पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में पंजीकृत किसान इसकी 13वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे हैं !

PM Kisan Tax Ineligible Farmers

PM Kisan Tax Ineligible Farmers

PM Kisan Tax Ineligible Farmers

बता दें कि सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के खाते पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत सालाना 6000 रूपए डालती है ! जिसमे तीन किस्तों में 2000 रुपये की किश्तों के रूप में जारी करती है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 12वीं किस्त के बाद 13वीं किस्त के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स आई है ! जिसके मुताबिक सरकार अगले महीने दिसंबर के अंत में किसानो के अगली किस्त के पैसे ट्रांसफर कर सकती है !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

लेकिन इससे पहले कुछ किसान ( Farmer ) लाभार्थी ऐसे भी हैं जिन्हें 2,000 रुपये वापस करने होंगे ! जिसके लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अपात्र किसानो की लिस्ट भी जारी कर दी है ! ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ ले रहे हैं ! तो आप इस लेख के जरिए जान पाएंगे कि आपको पैसे वापस करने हैं या नहीं !

Farmers को यहाँ करने होंगे 2000 रूपये वापस

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लेने वाले किसानों के लिए सरकार ने बताया है कि देश भर के सभी अपात्र किसानों को 2000 रुपये वापस करने होंगे ! जिसके लिए अपात्र घोषित किसानों ( Farmer ) की सूची भी जारी कर दी गई है ! इन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का पैसा वापस करना होगा ! डीबीटी एग्रीकल्चर की वेबसाइट के अनुसार, जो किसान आयकर जमा करते हैं !

Advertising
Advertising

या जो किसान ( Farmer ) किसी अन्य कारण से इसकी पात्रता में विफल रहे हैं ! उन्हें सरकार द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया है ! और इन सभी लोगों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) किश्त का पैसा वापस करना होगा ! इसके लिए अपात्र लाभार्थी किसानों को नीचे दिए गए खाता संख्या में पैसा वापस करना होगा ! इस योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत, जो किसान आयकर का भुगतान कर रहे हैं ! उन्हें इस खाता संख्या 40903138323 और IFSC – SBIN0006379 में पैसा वापस करना होगा !

अन्य लोगो को यहाँ ट्रांसफर करना है पैसा : PM Kisan Tax Ineligible Farmers

आयकर के अलावा वे सभी किसान ( Farmer ) जो किन्हीं अन्य कारणों से अपात्र साबित हुए हैं ! उन्हें अपनी किश्तों का पैसा इस खाता संख्या 4090314046 और IFSC कोड SBIN0006379 में ट्रांसफर करना होगा ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में कई किसान अपात्र है ! इसके लिए ही सरकार ने योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए यह कदम उठाया है !

ऐसे चेक करें लिस्ट : PM Kisan Yojana List

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लिस्ट चेक करने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये ! और ऐसी लिस्ट चेक कर सकते हैं ! अब इसके बाद किसान ( Farmer ) को ‘PM Kisan Tax Ineligible Farmers’ पर क्लिक करना है ! यहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना है ! जिसके बाद आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अपात्र किसानो की पूरी सूची दिखाई देगी !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कई किसान ( Farmer ) है ! जो पिछले कुछ समय में इस योजना के लिए अपात्र पाए गए हैं ! राज्य में इन किसानों की संख्या 21 लाख है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के पैसे गलत तरीके प्राप्त करने वाले लोगों को अपने पैसे वापस करने होंगे ! और पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के इन पैसे को खाते में डालने के बाद रसीद को किसानों को कृषि अधिकारी को जमा करना होगा !

यह भी देखे :- PM Kisan Tractor Subsidy Yojana : फ़्री में मिलेगा नया ट्रैक्टर, ऐसे ले इस सरकारी योजना का लाभ