PM Kisan Tractor Scheme 2022 Online : किसान ट्रेक्टर सब्सिडी योजना में आवेदन शुरू, ऐसे करे पंजीयन

PM Kisan Tractor Scheme 2022 Online : केंद्र की मोदी सरकार किसानो ( Farmer ) को लाभ दिलाने के लिए कई प्रयास कर रही है ! पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है ! यह पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) छोटे और सीमांत किसानों को रियायती दरों पर अभिनेता प्रदान करती है ! इस योजना से किसान लगभग 50% सब्सिडी पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं !

PM Kisan Tractor Scheme 2022 Online

PM Kisan Tractor Scheme 2022 Online

PM Kisan Tractor Scheme 2022 Online

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ई देश भर के किसानों ( Farmer ) के लिए उपलब्ध है ! जो आवेदक ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अपने राज्य स्तर के अधिकारियों के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं ! जो किसान ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के इच्छुक हैं ! वे पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं और संभावित लाभार्थी हो सकते हैं !

PM Kisan Tractor Yojana 2022

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत, देश भर के किसान ट्रैक्टर खरीद सकते हैं ! जो किसी भी कृषि भूमि पर एक आवश्यक वस्तु है ! भारत सरकार भारत में सभी किसानों ( Farmer ) को ट्रैक्टर की पेशकश कर रही है ! पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों में रहने वाले छोटे और सीमांत किसानों के एक बड़े हिस्से को कवर करना है !

Farmer Tractor Scheme पात्रता आवश्यकताएँ

  • आवेदक किसान ( Farmer ) भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए !
  • पीएम किसान ट्रेक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत वार्षिक पारिवारिक आय प्रति वर्ष 1.5 लाख से कम होनी चाहिए !
  • लघु/सीमांत कृषक की कसौटी के अंतर्गत होना चाहिए !
  • ट्रैक्टर खरीदने वाले किसान के पास खेती की जमीन अपने नाम होनी चाहिए !
  • पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसान किसी अन्य सब्सिडी आधारित योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए !
  • इसके अलावा, सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले किसान ने अनिवार्य रूप से पिछले सात वर्षों के भीतर ट्रैक्टर नहीं खरीदा हो !

PM Kisan Tractor Yojana Registration Form Online

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के लिए आवेदन करने की पंजीकरण प्रक्रिया भारत सरकार की अन्य योजनाओं के विपरीत ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है ! सभी पात्र किसान ( Farmer ) जो आवेदन करना चाहते हैं और योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं ! वे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या राज्य स्तरीय कृषि विभाग में जा सकते हैं ! आवेदक इनमें से किसी से भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) आवेदन पत्र सुरक्षित कर सकते हैं !

Advertising
Advertising

PM Kisan Tractor Yojana Update

और फॉर्म की विस्तृत आवश्यकता के अनुसार आवेदन भर सकते हैं ! आवेदक आवेदन भर सकते हैं ! और संबंधित सीएससी या कृषि विभाग को फॉर्म जमा कर सकते हैं ! किसानों को सब्सिडी पर ट्रैक्टर जारी करने के लिए विभिन्न राज्य सरकारें जिम्मेदार होंगी ! पीएम किसान ट्रेक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत जारी किए गए ट्रैक्टर घर के किसी एक सदस्य को ही दिए जाएंगे ! इसके अलावा, योजना ( PM Kisan Yojana ) में आवेदन करने वाली महिला किसानों के लिए योजना कुछ अतिरिक्त लाभों का वादा करती है ! योजना के तहत किसानो ( Farmer ) के लिए प्रतिशत सब्सिडी सहायता प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग डिग्री की है !

यह भी देखे :- ONORC Yojana 2022 : नए आवेदन शुरू, ऐसे करें घर बैठे ऑनलाइन आवेदन, देखें यहाँ

>