PM Kisan Update 2022 : 21 लाख लोगों का योजना से कटा पत्ता, होगी वसूली, कहीं आप भी तो शामिल नहीं

PM Kisan Update 2022 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11वीं किस्त अब तक किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है ! किसान ( Farmer ) अब 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ! ताजा अपडेट के मुताबिक यह किस्त सितंबर महीने की किसी भी तारीख को जारी की जा सकती है ! अगर आपने भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में आवेदन किया है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची जरूर देखे !

PM Kisan Update 2022

PM Kisan Update 2022

PM Kisan Update 2022

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ! यह राशि हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये का भुगतान करके भेजी जाती है ! पीएम किसान योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए की थी ! इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत देश भर से 12 करोड़ से अधिक किसानों का पंजीकरण किया गया है !

21 लाख लोग अपात्र पाए गए हैं !

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ लेने वाले 21 लाख लोग अपात्र पाए गए हैं ! इनमें से कई नोटिस भेजे जा चुके हैं ! इन लोगों से अब तक की पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की सारी किश्तें वसूल की जा रही हैं ! बाकी बचे किसानो को भी नोटिस भेजने की प्रक्रिया जारी है ! हर किसान ( Farmer ) से 22-22 हजार रुपए वसूल करने हैं !

क्या आप भी सूची में नहीं हैं?

यदि आप जल्द से जल्द भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाते हैं ! तो आपका नाम भी इस सूची से बाहर हो सकता है ! नियमों के मुताबिक अगर आप आयकर दाता हैं, किसी सरकारी संगठन में काम करते हैं ! तो भी आपका पता इस लिस्ट ( PM Kisan 12th Installment List ) से काट लिया जाएगा ! आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं, इसके लिए आप पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं !

Advertising
Advertising

सत्यापन का कार्य युद्धस्तर पर जारी (PM Kisan Update 2022)

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही के अनुसार भारत सरकार से प्राप्त सूची के अनुसार उत्तर प्रदेश में लाभार्थी किसानों की संख्या 2.85 करोड़ है ! जांच के बाद कुल 21 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं ! वर्तमान में कुल वास्तविक किसानों ( Farmer ) की संख्या 2.65 करोड़ है ! करीब 1.71 करोड़ किसानों का पूर्ण सत्यापन किया जा चुका है ! वर्तमान में ई-केवाईसी सत्यापन ( E-KYC Verification ) के बाद किसानों की संख्या 1.70 करोड़ है !

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों में आएगी कमी

इस बार उन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojana ) नहीं भेजी जाएगी ! जो 9 सितंबर तक पोर्टल पर जाकर भूलेखों की जानकारी नहीं दे पाएंगे ! फिलहाल सरकार द्वारा इसके सत्यापन का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है ! किसानों से अपील की गई है कि 9 तारीख तक पोर्टल पर जाकर भूलेखों की गणना कर लें ! आपको बता दें कि सत्यापन की प्रक्रिया के चलते इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) लाभार्थियों की संख्या में काफी कमी आएगी !

12वी किस्त में देरी क्यों

दरअसल, सरकार को पता चला कि कुछ लोग योजना का गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं ! ऐसे में सरकार ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए ई-केवाईसी ( PM Kisan e-KYC ) करना जरूरी कर दिया था ! ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तय की गई थी ! अब केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से आवेदकों और लाभार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम तेजी से चल रहा है ! यह प्रक्रिया पूरी होते ही किसानों ( Farmer ) के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा !

यह भी जाने :- UP Kanya Sumangala Yojana Online Apply : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें आसान प्रोसेस