PM Kisan Update : कुछ भी कर लें लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा, आप भी तो इस लिस्ट में शामिल नहीं

PM Kisan Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14वीं किस्त का पैसा जारी कर रहे हैं ! सीकरी में किसानों ( Farmer ) के लिए एक कार्यक्रम में पीएम 17 हजार करोड़ की राशि इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए जारी करेंगे !

PM Kisan Update

PM Kisan Update

PM Kisan Update

जो किसानों के अकाउंट में भेजा जाएगा ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत लाभ पाने के लिए किसानों को आवेदन डालना होता है ! और पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में जरूरी डॉक्यूमेंट का सारा काम पूरा कराना होता है ! जैसे किसानो ( Farmer ) को – e-KYC, आधार लिंकिंग वगैरह !

सालाना मिलते हैं 6 हजार रुपये

सरकार इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सालाना 6 हजार रुपये जारी करती है ! जोकि किसानों ( Farmer ) को तीन किस्तों में दिया जाता है ! यानी कि हर तीन महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं ! इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को खेती से जुड़े छोटे-मोटे काम पूरे करने के लिए

PM Kisan Yojana

जैसे बीज खरीदने, खाद खरीदने या उपकरण वगरह के रखरखाव में किसानों ( Farmer ) की मदद के लिए शुरू किया गया था ! लेकिन इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का फायदा कुछ विशेष किसानों को ही मिलता है ! ऐसा नहीं है कि हर किसान इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पात्र है ! कुछ किसानों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है !

किन किसानों को नहीं मिलता फायदा

  • किसान ( Farmer ) परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है तो उसे इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा
  • जिनके पास कृषि योग्य जमीन नहीं है ! उन्हें इस स्कीम से बाहर रखा गया है
  • अगर कृषि योग्य जमीन है लेकिन वो दादा, पिता के नाम से है या परिवार के दूसरे सदस्य के नाम से है ! तो पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा नहीं मिलेगा !
  • अगर कोई कृषि मालिक सरकारी नौकरी में है तो उसे पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा
  • रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए भी इस योजना से बाहर हैं
  • किसी किसान को सालाना 10000 रुपए पेंशन मिलती है ! तो वो पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) से बाहर है !

यह भी जाने :-

Pension Yojana Hike : योजना में 210 रुपये निवेश करके पाएं 5 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे