PM Kisan Update : पीएम किसान में हो सकता है इजाफा, घट सकते हैं सिलेंडर के दाम, मिल सकता है तोफहा

PM Kisan Update : साल 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का आगाज हो गया था ! अब इस बार के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में इजाफा कर सकती है ! इस किसान ( Farmer ) योजना के अलावा सिलेंडर के दाम में भी कटौती करने की संभावना जताई जा रही है !

PM Kisan Update

PM Kisan Update

PM Kisan Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत अगले साल लोकसभा के चुनाव होना है ! तीसरी बार सत्ता हासिल करने के लिए BJP अपनी पूरी ताकत झोंकने में लगी है ! ऐसे में केंद्र सरकार कई अहम फैसले ले सकती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में केंद्र सरकार इजाफा कर सकती है ! वहीं किसान ( Farmer ) योजना के अलावा सिलेंडर के दाम में भी कटौती की जा सकती है ! सरकार हर घर जल योजना में तेजी लाने की तैयारी में है ! 4 साल पहले केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई हर-घर जल योजना अब तक 67 फीसदी घरों तक पहुंच चुकी है !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार का लक्ष्य है ! कि साल 2024 तक इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) को 100 फीसदी पूरा किया जाए ! लेकिन केंद्र अगले साल चुनाव से पहले अधिकतम काम पूरा करने पर जोर दे रहा है ! साल 2019 के चुनाव में पीएम मोदी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का जादू चला दिया था ! कहा जा रहा है ! कि इस बार किसान ( Farmer ) योजना के साथ-साथ सरकार हर घर जल योजना पर फोकस बढ़ा रही है !

पीएम किसान सम्मान निधि में हो सकता है इजाफा

साल 2019 के चुनाव से पहले BJP बीजेपी ने किसानों ( Farmer ) की आय में दोगुनी वृद्धि करने का वादा किया था ! किसानों की आर्थिक हालत सुधारने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) चलाई जा रही है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी किसानों को 2,000 रुपये की 3 किश्तों में 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं ! कहा जा रहा है कि इस साल पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में बढ़ोतरी की जा सकती है ! अब सम्मान निधि 6000 रुपये से बढ़ाकर 12,000 रुपये किया जा सकता है !

सिलेंडर के घट सकते हैं दाम : PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के अलावा केंद्र सरकार एक और कदम LPG सिलेंडर की कीमत कम करना उठा सकती है ! पिछले तीन साल में एलपीजी सिलेंडर की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है ! हालांकि एलपीजी की कीमत ग्लोबल लेवल पर तय होती है ! भारत किसानो ( Farmer ) को घरेलू खपत के लिए 60 फीसदी एलपीजी आयात करता है ! कई लोगों का मानना है कि LPG सिलेंडर के दाम बढ़ने से महिला मतदाता नाखुश हैंष ऐसे में कहा जा रहा है ! कि केंद्र सरकार सिलेंडर के दाम करने के लिए कोई कदम उठा सकती है ! साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में भी बढ़ोतरी की है !

यह भी जाने :- 

EPFO New Order : 31 अगस्त से पहले कर लें ये काम, नहीं तो पीएफ खाते में नहीं मिलेगा 8.15% ब्याज, जाने