PM Kisan Yojana Update : 21 लाख किसानों को वापस करने होंगे पैसे, लिस्ट में कहीं आपका नाम भी तो नहीं

PM Kisan Yojana 2022 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ! लेकिन उससे पहले किसानो ( Farmer ) को योजना से जुड़ी एक बड़ी अपडेट को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए ! क्योंकि इससे आपको झटका लग सकता है ! उत्तर प्रदेश के लाखों किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पैसा सरकार को वापस करना होगा !

PM Kisan Yojana 2022

PM Kisan Yojana 2022

PM Kisan Yojana 2022

जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि हर साल इस योजना के तहत सरकार की तरफ से! योजना के लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के खाते में 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं ! इसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार लाभार्थी किसानों! के खातों में 2000 रुपये की इस साल की आखिरी किस्त भेजने वाली है ! बता दें कि इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत हर साल किसान को 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं !

21 लाख किसानों को लौटाना होगा पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत उत्तर प्रदेश में चयनित 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं ! उन्हें इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत अब तक दी गई राशि की वसूली उनसे की जाएगी ! उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया! कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत राज्य! में केंद्र सरकार से कुल दो करोड़ 85 लाख किसानों ( Farmer ) की सूची प्राप्त हुई है ! जिसमें से 21 लाख किरायेदार सत्यापन में थे ! अपात्र पाया गया !

शाही ने बताया कि अपात्र पाए गए किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत अब तक दी गई राशि की वसूली की जाएगी ! उन्होंने कहा कि लाभार्थियों का सत्यापन एक नियमित प्रक्रिया है ! उनके अनुसार, हालांकि, कुछ शिकायतें भी की गई थीं ! जिनका समाधान करने के लिए किसानो ( Farmer ) का सत्यापन भी किया गया है !

किसान आयकर भुगतान के लिए अपात्र पाए गए

उन्होंने कहा कि कई किसान ( Farmer ) लाभार्थियों को आयकर का भुगतान करने के कारण अपात्र घोषित किया गया है ! जबकि कई मामलों में पति-पत्नी दोनों को इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ मिल रहा है ! जबकि नियमानुसार उनमें से केवल एक को ही इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ दिया जा सकता है ! उन्होंने कहा कि कई ऐसे लाभार्थी भी शामिल थे जो इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते थे ! इसलिए उन्हें अपात्र घोषित किया गया !

इस महीने के अंत तक जारी होगी 12वीं किस्त

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त इस महीने के अंत तक जारी कर दी जाएगी ! और जिन किसानों का भूमि-चिह्न और ऑन-साइट सत्यापन कार्य पीएम किसान ( Farmer ) पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा ! उन्हें ही पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ दिया जाएगा ! मंत्री के मुताबिक फिलहाल पहले चरण में इस प्रक्रिया को पूरा करने की आखिरी तारीख 9 सितंबर तय की गई है ! जबकि दूसरे चरण में यह प्रक्रिया 25 सितंबर तक पूरी की जा सकती है !

किसानों को साल में तीन बार मिलता है पैसा (PM Kisan Yojana 2022)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की ! और एक करोड़ किसानों के खातों में दो हजार रुपये की पहली किस्त भेजी गई ! इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान ( Farmer ) को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है ! और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पिछले लोकसभा और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में व्यापक प्रचार किया गया था !

यह भी देखे :- Madhya Pradesh Pratibha Kiran Yojana : इस योजना में करें आवेदन, मिलेंगी छात्रवर्ती