PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2022 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 10 वीं किस्त जारी की थी ! यदि किसानों  ( Farmer ) ने अभी तक 10 वीं पीएम किसान किस्त जारी नहीं की है, तो वे अधिकारी के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं ! कुछ आसान ों में अधिकारियों पीएम किसान योजना  ( PM Kisan Yojana ) से लगभग 12 करोड़ से अधिक किसान जुड़ चुके हैं. पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी शुरू हो गई है. अगर आपको अगली किस्त बिना किसी रुकावट के पाना है तो 31 मार्च तक इसे जरूर पूरा कर लें.

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

अनजान लोगों के लिए, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका उद्देश्य देश के कोने-कोने में करोड़ों गरीब और हाशिए के किसानों ( Farmer ) को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ! प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत केंद्र सरकार सालाना 6000 रुपये देती है ! यह राशि पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन किस्तों में हस्तांतरित की जाती है !  भारत सरकार ने अब तक देश के 9.5 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं !

हालांकि, कुछ शर्तें हैं जिन्हें किसानों ( Farmer ) को लाभ प्राप्त करने के लिए पूरा करना होगा ! उदाहरण के लिए, किसानों को अपने बैंक खातों में 2000 रुपये की किस्त प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) खातों से जोड़ना होगा ! इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं जिनके कारण किसान की किश्त छूट गई होगी ! ऐसे किसान क्या गलत हुआ यह जानने के लिए आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जा सकते हैं !

शिकायत कैसे दर्ज करें

अगर किसी पात्र किसान को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत उसकी 2,000 रुपये की 10वीं किस्त नहीं मिली है, तो वह पीएम किसान हेल्पडेस्क पर जा सकता है ! में शिकायत दर्ज कर सकते हैं आप सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत दर्ज कर सकते हैं ! आप ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं ! ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in ! और pmkisan-funds@gov.in या

  • पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261
  • पीएम किसान टोल-फ्री नंबर 1800-115-526 . पर कॉल करें
  • आप इस सीधे लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन एक प्रश्न भी उठा सकते हैं ! https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx
  • अपना आधार या खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें !

ऐसे पूरा करें ई-केवाईसी PM Kisan Yojana

  1. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
  2. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर eKYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें
  3. अब आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें
  4. AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालें
  5. अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा.
  6. अगर ऐसा हुआ तो आपकी किस्त लटक सकती है. आप आधार सेवा केंद्र पर इसे ठीक करा सकते हैं

लाभार्थी सूची में नाम कैसे जांचें

1: आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल पर जाएं
2: ‘किसान कॉर्नर’ के अंतर्गत और ‘लाभार्थी सूची’ बटन पर क्लिक करें !
3: स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव दर्ज करें और ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें !

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के  लाभार्थी की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी ! PM KISAN लाभार्थी का पूरा लेन-देन इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा ! अंतिम किस्त का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसमें लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित होने और बैंक खाते में जमा होने की तारीख भी शामिल है ! लाभार्थियों के नकद लाभ सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए जाएंगे न कि नकद द्वारा !

इस योजना में 12.48 करोड़ से अधिक किसान पंजीकृत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत देश के 12.48 करोड़ से अधिक किसान पंजीकृत हैं ! 10वीं किस्त समेत दिसंबर-मार्च की किस्त 31 मार्च तक शेष लाभार्थियों के खातों में आती रहेगी ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक यह राशि 10.22 करोड़ किसानों के खातों में पहुंच चुकी है. अभी भी करोड़ों किसान इससे वंचित हैं !

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत केंद्र सरकार हर साल 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में 6000 रुपये का सीधा हस्तांतरण करती है ! अब तक सरकार 10 किश्तें जारी कर चुकी है ! और 12 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत किसान 11वीं कक्षा का इंतजार कर रहे हैं ! इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव किया गया है ! किसानों ( Farmer ) को ई-केवाईसी करना होगा !

यहां भी जानें : Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

UP Bijli Bill Mafi Yojana : माफ़ होगा पूरा बिजली बिल, देखें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया