PM Kisan Yojana 2023 Update : इस बार पति पत्नी दोनों को मिलेगा किसान योजना का लाभ

PM Kisan Yojana 2023 Update : देश के करोड़ों किसानों ( Farmer ) को सरकार सहायक राशि प्रदान करती है ! जिससे किसान अपनी खेती बाड़ी से संबंधित आर्थिक समस्याओं को निपटा सकें ! इसके माध्यम से सभी लाभार्थियों को 1 साल में ₹6000 की राशि 3 किस्तों में दी जाती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) इस प्रकार हर 4 महीने के अंतराल पर लाभार्थियों के बैंक खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर करी जाती है ! आमतौर पर एक किसान परिवार में पति और पत्नी दोनों ही किसान होते हैं.

PM Kisan Yojana 2023 Update

PM Kisan Yojana 2023 Update

Pradhan Mantri Kisan Yojana 2023 Update

किसानों ( Farmer ) सवाल यह उठता है कि क्या दोनों पति पत्नी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत अलग-अलग लाभ प्राप्त कर सकते हैं अगर आपके मन में भी इस प्रकार के कुछ प्रश्न है तो आप हमारा यह लेख पढ़ें ! आज हम आपके लिए पीएम किसान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana )से संबंधित कुछ इसी प्रकार के प्रश्न और उनके उत्तर लेकर आए हैं ! इसलिए आप हमारा यह लेख आखिर तक पढ़े !

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Update

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) संचालित कराई जा रही है ! इसमें सभी लाभार्थी किसानों ( Farmer ) को हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाती है ! जिसके लिए राज्य सरकारें अपने-अपने स्तरों पर किसानों का पंजीकरण कर रही है ! हालांकि आप ऑनलाइन माध्यम सभी अपना PM KISAN पंजीकरण करवा सकते हैं ! राज्य सरकार द्वारा सत्यापित सभी किसानों के बैंक खाते में यह सहायक राशि ट्रांसफर की जाती है.

क्या पति और पत्नी दोनों को का लाभ मिल सकता है

सरकार द्वारा चलाई जा रही है योजना किसानों ( Farmer ) के हित के लिए है ! इसमें यह बात साफ बताई गई है कि एक परिवार से केवल एक ही किसान को लाभ मिलेगा ! यानी यदि एक परिवार में 1 से ज्यादा लोग किसानी करते हैं ! ऐसी स्थिति में परिवार के केवल एक ही सदस्य के बैंक खाते में लाभ की राशि आएगी ! तथा अन्य सभी सदस्यों का नाम सरकार अपनी लिस्ट में से हटा देगी ! इसका मतलब यह हुआ कि पति और पत्नी दोनों पीएम किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं कर सकते.

PM Kisan Yojana 2023 Update e-KYC करना अनिवार्य

पीएम किसान (PM kisan) की 15वीं पाने के लिए लाभार्थी किसानों ( Farmer ) को ई-केवाईसी (e-KYC) वेरिफिकेशन जरूरी है ! कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किए गए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में ‘फेस ऑथेंटिकेशन फीचर’ के साथ, दूरदराज क्षेत्रों के किसान अब घर बैठे ही बिना ओटीपी (OTP) या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना के लिए कैसे करें आवेदन

अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना के लिए किसान अपना आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर से भी करवा सकते हैं, बस इसके लिए किसानों ( Farmer ) को दिए गए 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Free Ration Scheme Update : अच्छी खबर राशन कार्ड धारकों की किस्मत चमकी, सरकार ने किया ये ऐलान

DA Hike September Update : 27 सितंबर को बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

LIC’s Aadhaar Shila Plan : LIC आधारशिला पॉलिसी, कम निवेश मिलेगा में मिलेगा लाखों का फायदा, यहाँ जाने