PM Kisan Yojana Big Update : अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार , जानें किसान योजना का नया अपडेट

PM Kisan Yojana Big Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं ! इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत सरकार किसानों को साल में तीन किस्तों में यह राशि देती है। हर चार महीने में 2-2 हजार रुपए किसानों ( Farmer ) के खाते में भेजे जाते हैं।

PM Kisan Yojana Big Update

PM Kisan Yojana Big Update

PM-Kisan Yojana Big Update

भारत सरकार द्वारा इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )का लाभ 10 करोड़ से अधिक किसानों को दिया जा रहा है। सरकार की ओर से फिलहाल इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। किसान अब 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। यह राशि सितंबर की किसी भी तारीख को किसानों ( Farmer ) के खाते में भेजी जा सकती है.

क्या इस योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है?

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं। लोगों से अक्सर पूछा जाता है कि क्या पति-पत्नी दोनों को एक साथ इस योजना का लाभ मिल सकता है? तो चलिए इसका जवाब देते हैं। नियम के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ एक किसान परिवार के एक ही व्यक्ति को दिया जाता है। यदि आपके परिवार का एक सदस्य इस योजना का लाभ ले रहा है तो अन्य सदस्य इस योजना के पात्र नहीं होंगे। यानी किसान ( Farmer ) पति या पत्नी में एक ही व्यक्ति को दो हजार रुपए मिल सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा : PM Kisan Yojana Big Update

यदि कोई किसान ( Farmer ) संवैधानिक पद पर है, या केंद्र या राज्य सरकार या पीएसयू या किसी सरकारी संगठन के किसी विभाग में काम करता है, तो वह इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )के लिए पात्र नहीं होगा।

ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें अवैध लाभार्थियों ने इस योजना का गलत तरीके से फायदा उठाया है. सरकार अब ऐसे किसान ( Farmer ) के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। सरकार ने इन लोगों को नोटिस भेजकर पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पैसा जल्द से जल्द वापस करने का निर्देश दिया है. ऐसा नहीं करने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ई-केवाईसी की तारीख बढ़ी

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में हाल ही में एक बड़ा अपडेट आया है। सरकार ने अब ई-केवाईसी कराने की तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। इस तारीख तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसान ( Farmer ) 12वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के लिए आवेदन कैसे करें, यह किसानों को पता होना चाहिए। KCC बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे? इसके साथ ही किसानों के लिए यह जानना जरूरी है कि किसानों को केसीसी पर कितना ब्याज जमा करना है। साथ ही इसे बनवाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और समय पर कर्ज चुकाने से किसानों ( Farmer) को क्या फायदा होता है। कृषि निदेशक निशा उरांव बताती हैं कि किसानों को खेती के लिए आसान दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के हर प्रखंड में मेगा किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) कैंप का आयोजन किया जा रहा है !

यह भी जानें – General Knowledge Questions : क्या आपको पता है i और j के ऊपर लगे डॉट को क्या कहते हैं ,जानिए

 Check LPG Subsidy Online : हर महीने मिलेगी 200 रूपये सब्सिडी , ऐसे ऑनलाइन करें चेक

Solar Rooftop Yojana : सोलर रूफटॉप योजना में फ्री में लगवाएं सोलर पैनल , ऐसे करें आवेदन