PM Kisan Yojana e-KYC Deadline : ई-KYC करा लीजिए, नहीं तो अटक सकती हैं लाखों किसानों की किस्त

PM Kisan Yojana e-KYC Deadline : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की सभी किस्तों का किसानों को बेसब्री से इंतजार है ! हर 4 महीने में 2 हजार रुपये की किस्त सीधे किसान के खाते में पहुंच जाती है ! लेकिन कुछ समय से पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में धोखाधड़ी का भी मामला सामने आया है ! दरअसल, यह योजना केवल गरीब किसानों के लिए थी ! लेकिन अमीर और समृद्ध किसानों ( Farmer ) ने भी अधिकारियों के साथ धोखाधड़ी करके योजना का लाभ लेना शुरू कर दिया !

PM Kisan Yojana e-KYC Deadline

PM Kisan Yojana e-KYC Deadline

PM Kisan Yojana e-KYC Deadline

इस प्रकार की धोखाधड़ी को लेकर कई शिकायतें सरकार के पास पहुंचीं ! ऐसे किसानों ( Farmer ) को योजना से हटाने के लिए अब ई-केवाईसी शुरू की गई है ! किसानों के लिए ई-केवाईसी की समय सीमा पहले 31 अगस्त, 2022 थी ! लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, वे अभी भी इसे पूरा कर सकते हैं !

लाखों किसानों के पास नहीं था eKYC (PM Kisan Yojana e-KYC Deadline)

उत्तर प्रदेश में लगभग 2.3 करोड़ किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ ले रहे थे ! राज्य सरकार ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए ईकेवाईसी कराने पर जोर दिया ! करीब 90 लाख किसान ई-केवाईसी ( PM Kisan e-KYC ) नहीं करा पाए हैं ! कृषि विभाग हर जिले में ऐसे किसानों की तलाश कर रहा है ! योगी सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी हाल में पात्र किसानों को ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ दिया जाए !

अपात्रों को योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ मिलने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ! इस बारे में बात करते हुए बुलंदशहर के उप कृषि निदेशक दीपिन कुमार ने कहा कि अब भी अगर किसान ( Farmer ) ई-केवाईसी करवाते हैं तो उनका पैसा आ सकता है !

किश्त पिछले साल 9 अगस्त को आई थी

पूर्व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त 9 अगस्त को आ गई थी ! इस साल 19 सितंबर हो गया है, लेकिन किसानों को अभी तक 12वीं किस्त ( PM Kisan 12th Installment ) नहीं मिली है ! ऐसे में किसान परेशान हैं ! हालांकि सरकारी अधिकारियों का कहना है कि योजना में गड़बड़ी को देखते हुए ही ई-केवाईसी को अनिवार्य किया गया है !

किसान अभी भी पीएम किसान ( Farmer ) पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं ! ई-केवाईसी के बाद शासन स्तर से इसका सत्यापन किया जाएगा ! और किश्त किसान के खाते में दोबारा पहुंचनी शुरू हो जाएगी ! सत्यापन के कारण पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त में थोड़ी देरी हो रही है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का उद्देश्य गरीब किसानों की आर्थिक मदद करना है ! किसान की आय, संपत्ति आदि का विवरण केंद्र सरकार ( Central Government ) द्वारा दिए गए प्रारूप पर भरा जाता है ! कृषि विभाग में किसान ( Farmer ) का बैंक खाता और अन्य जानकारी दी जाती है ! सत्यापन पूरा होने पर किसान के खाते में साल में तीन बार 2 हजार रुपये आते हैं !

यह भी जाने :- Ayushman Bharat Scheme : आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कैसें करें जानें यहाँ