PM Kisan Yojana Farmer New Update : पत्नी पति दोनो को मिलेंगे 6-6 हज़ार, देखें नया अपडेट

PM Kisan Yojana Farmer New Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों ( Farmer ) के खाते में 6000 रुपये यानी 2000 रुपये सालाना की तीन किस्तें भेजती है. लेकिन, अब तक इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में कई बदलाव किए गए हैं। योजना बनाने से लेकर योजना बनाने तक, कभी आवेदन को लेकर तो कभी पात्रता को लेकर कई नए नियम बनाए गए हैं। अब इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने की बात हो रही है. आइए जानते हैं इसके नियम।

PM Kisan Yojana Farmer New Update

PM Kisan Yojana Farmer New Update

PM-Kisan Yojana Farmer New Update

किसानों ( Farmer ) को पीएम किसान योजना के नियमों के अनुसार पति-पत्नी दोनों पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं ले सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है तो सरकार उसे फर्जी बताते हुए उससे उबर जाएगी । इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अलावा कई ऐसे प्रावधान हैं जो किसानों को अपात्र बनाते हैं ।

अगर अपात्र किसान ( Farmer ) इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उन्हें सारी किश्त सरकार को लौटानी होगी ! इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के नियमों के तहत अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । यानी अगर पति-पत्नी में से किसी ने पिछले साल इनकम टैक्स का भुगतान किया है तो उन्हें इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा ।

अपात्र कौन हैं : PM Farmer Scheme

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के नियम के अनुसार, यदि कोई किसान अपनी कृषि भूमि का उपयोग कृषि कार्य के लिए नहीं बल्कि अन्य कार्यों के लिए कर रहा है या दूसरों के खेतों में खेती का काम करता है, और खेत उसका नहीं है। ऐसे किसान भी इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लेने के हकदार नहीं हैं। अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं बल्कि उसके पिता या दादा के नाम पर है, तो उसे भी इस किसान ( Farmer ) योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Advertising
Advertising

उन्हें भी नहीं मिलेगा लाभ

यदि कोई कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है, तो ऐसे लोग भी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभ के लिए अपात्र हैं। पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्य भी अपात्र की सूची में आते हैं। आयकर देने वाले किसान ( Farmer ) परिवारों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

भूलेखों का सत्यापन अभी जारी है

देशभर में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों के भूमि अभिलेखों के सत्यापन का काम चल रहा है. माना जा रहा है कि इसी वजह से अभी तक योजना की 12वीं किस्त जारी नहीं की गई है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 21 लाख किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए अपात्र घोषित किया गया है। देश के अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में किसान ( Farmer ) अपात्र पाए जा रहे हैं ।

PM Kisan Yojana e-KYC नहीं करने पर हो सकते हैं 12वीं किस्त से वंचित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत हर चार महीने के अंतराल पर मिलने वाली यह राशि दो हजार रुपये की है. यदि आप इस राशि को प्राप्त करने के पात्र हैं और आपने इसके लिए पंजीकरण भी कराया है, लेकिन अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवा पाए हैं, तो भी आप 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। फिलहाल पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ई-केवाईसी की डेडलाइन को लेकर जारी किए जा रहे अपडेट को वेबसाइट से हटा लिया गया है। हालांकि, किसान ( Farmer ) ई-केवाईसी कराने का विकल्प अभी भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest Update

10 करोड़ से ज्यादा किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. सितंबर खत्म होने के बाद भी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त नहीं पहुंची है. ताजा अपडेट के मुताबिक अक्टूबर महीने की किसी भी तारीख को किसानों के खाते में 12वीं किस्त देखी जा सकती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की यह 12वीं किस्त करीब 10 करोड़ किसानों ( Farmer ) को मिलेगी !

PM Jan Dhan Yojana Update : बस एक मिस कॉल से जानें खाते का बैलेंस, फटाफट चेक करें स्टेटस