PM-Kisan Yojana Latest Update : अभी तक नही मिली राशि तो करें शिकायत, तुरंत मिलेगी किस्त

PM-Kisan Yojana Latest Update : सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा रही है कि पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) के सभी योग्य लाभार्थियों को सहायता मिले। आधार, जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की अनिवार्य आवश्यकता है, सभी को सार्वजनिक इंटरफेस के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। केंद्रीय क्षेत्र की योजना, पीएम-किसान ( Farmer ), सरकार द्वारा देश भर में छोटे और हाशिए के किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई थी ।

PM-Kisan Yojana Latest Update

PM-Kisan Yojana Latest Update

PM Kisan Yojana Latest Update

पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) के तहत 9.5 लाख से अधिक किसान-लाभार्थियों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए। हालांकि, यह संभावना है कि कुछ किसानों ( Farmer ) को अभी तक उनकी किस्त का लाभ या भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है। वे अपना नाम खोजने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इस बीच, सरकार ने फोन नंबरों की एक सूची प्रदान की है, जहां लोग किश्त नहीं मिलने पर शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत कैसे दर्ज करें

अगर किसी पात्र किसान को पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) के तहत उसकी 2,000 रुपये की 10वीं किस्त नहीं मिली है, तो वह पीएम किसान हेल्पडेस्क में शिकायत दर्ज कर सकता है। सोमवार से शुक्रवार तक आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। किसान ( Farmer ) ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

  • ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in। और pmkisan-funds@gov.in या
  • कॉल करें पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर है 1800-115-526
  • आप इस सीधे लिंक ( pmkisan.gov.in ) का उपयोग करके ऑनलाइन एक प्रश्न भी उठा सकते हैं।
  • अपना आधार या खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

लाभार्थी सूची में नाम कैसे जांचें

  • आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल पर जाएं !
  • ‘किसान कॉर्नर’ के अंतर्गत और ‘लाभार्थी सूची’ बटन पर क्लिक करें ।
  • स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव दर्ज करें और ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) लाभार्थी की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी । पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) लाभार्थी का संपूर्ण लेनदेन इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा। अंतिम किस्त का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसमें लाभार्थियों के खाते में इसे स्थानांतरित करने की तारीख और बैंक खाते में जमा किया गया था। लाभार्थियों ( Farmer ) के नकद लाभ सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए जाएंगे, न कि नकद द्वारा । ध्यान दें कि गलत घोषणा की स्थिति में, प्राप्तकर्ता हस्तांतरित वित्तीय लाभ की वसूली के साथ-साथ अतिरिक्त कानूनी दंड के लिए उत्तरदायी है।

PM-Kisan Yojana Latest Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) एक केंद्र सरकार की पहल है जो किसानों को घर और कृषि के लिए उनकी वित्तीय मांगों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है । सभी किसानों ( Farmer ) के परिवार जिनके नाम खेती योग्य भूमि है, पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं। पहले यह योजना दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों तक ही सीमित थी। हालांकि, बाद में इस योजना के दायरे को सभी किसानों के परिवारों को कवर करने के लिए बढ़ा दिया गया, चाहे जोत के आकार के बावजूद।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत, किसानों के परिवारों को प्रति परिवार 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ मिलेगा। किसानों ( Farmer ) को राशि का भुगतान चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में किया जाता है। आधिकारिक परिभाषा के अनुसार, एक परिवार में एक पति, एक पत्नी और एक नाबालिग बच्चा शामिल होगा । सभी पात्र किसान इस पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

E Shram Card Installment : श्रम कार्ड धारकों के खातें में आए 1-1 हज़ार, अभी करें चेक