PM Kisan Yojana के लाभार्थियों किसानों को मिलेगा डबल गिफ्ट, मिलेगा यह कार्ड, जानिए कैसे उठाएं फायदा

PM Kisan Yojana News : केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) को बड़ी सौगात दी है ! किसानों को आसानी से सब्सिडी वाला लोन देने के लिए सरकार ने ‘किसान ऋण पोर्टल’ (Kisan Rin Portal) लॉन्च किया है ! इससे किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) रखने वालों किसानों को आसानी से लोन मिल सकेगा ! इसके लिए सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगी

PM Kisan Yojana News

PM Kisan Yojana News

PM Kisan Yojana News

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों ( Farmer ) को बड़ी सौगात दी है ! केंद्र सरकार ने ‘किसान ऋण पोर्टल’ लॉन्च किया है ! इस पोर्टल के जरिए किसान क्रेडिट क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत सब्सिडी वाला लोन हासिल करने में करने में मदद मिलेगी ! इसके बाद किसानों को लोन वितरण, ब्याज और इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से जुड़ी तमाम जानकारी मिलेगी ! इससे पहले यह सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध नहीं थी ! सरकार का मकसद है कि किसान साहूकारों से लोन लेने के बजाए बैंकों से सस्ते दर पर एग्री लोन लें ! वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को और ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी किए जाएंगे !

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत करीब 9 किसान फायदा उठा रहे हैं ! ऐसे में केंद्र सरकार करीब 1.5 करोड़ लाभार्थी किसानों ( Farmer ) को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की तैयारी में है ! इसमें उन किसानों को शामिल किया जाएगा ! जिनका अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है ! कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान 2 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी किए गए ! इसके लिए तोमर ने वित्त मंत्रालय को धन्यवाद दिया है ! तोमर ने कहा कि कोरोना काल के दौरान कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों ने ही अर्थव्यवस्था को संभाल कर रखा ! किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है !

जानिए क्या है Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना की शुरूआत 1998 में की गई थी ! इस स्कीम के तहत किसानों ( Farmer ) को बैंको की ओर से 4 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाता है ! इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को भारत सरकार, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया और नाबार्ड की ओर से शुरू किया गया था ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में भारत के सभी किसान लोन लेने के पात्र हैं !

PM Kisan Yojana इस वजह से अटक सकती है अगली किस्त

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ई-केवाईसी के अलावा आपकी आगामी किस्ते अन्य वजहों से भी अटक सकती है ! आपको ध्यान देना है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती न हो ! जैसे- जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर गलत या पता आदि गलत होता है ! तो भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं ! इसके अलावा खाता नंबर गलत होने पर भी आगामी किस्तों से आप वंचित रह सकते हैं ! ऐसे में किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन स्टेटस पर गलत दी गई जानकारियों को सही कर लें.

1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र का भी शुभारम्भ

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) मोदी ने 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PMKSKs) का भी शुभारम्भ किया ! यह किसानों के लिए एक बड़ा कदम माना है ! बता दें कि किसानों ( Farmer ) की सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप की पेशकश करने के लिए पीएमकेएसके बनाए जा रहे हैं !

PM Scholarship Yojana : लड़की -36000/ सालाना, लड़के-30000 सालाना छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

CM Kanya Utthan Yojana : छात्राओं को 50,000 की राशि देगी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

LIC Jeevan Pragati Plan : LIC की इस योजना में 200 रु से करें शुरुआत, मैच्योरिटी पर थैला भरकर मिलेगा पैसा