PM Kisan Yojana Registration : पहली बार योजना का फायदा उठाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा प्रोसेस

PM Kisan Yojana Registration : किसानों के अकाउंट में अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 14 किश्तों में फायदा मिल चुका है। सरकार ने 15वीं किश्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया की भी शुरुआत कर दी है। पीएम किसान पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अगली किश्त के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! देश में ज्यादातर किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। बहुत से ऐसे किसान हैं ! जिन्हें फसल का नुकसान झेलना पड़ता है।

PM Kisan Yojana Registration

PM Kisan Yojana Registration

PM Kisan Yojana Registration

ऐसे में केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चलाती है। इसी तरह की एक योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को 14 किश्तों में फायदा मिल चुका है। 15 वीं किश्त के पैसे किसानों ( Farmer ) के अकाउंट में आने वाले हैं। अगर आप पहली बार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा उठना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। ये पैसे किसानों ( Farmer ) को किश्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक किश्त में 2,000 रुपये मिलते हैं। केंद्र सरकार की ओर से साल में तीन किश्तें जारी की जाती है। हर एक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) किश्त में 4 महीने में जारी की जाती है।

PM Kisan Yojana Registration Process

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब Farmers Corner पर जाना होगा।
  • यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आधार नंबर डालना होगा।
  • आपको कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी।
  • साथ ही बैंक अकाउंट की डिटेल और खेती से जुड़ी जानकारी भी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क : Kisan Yojana

आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किश्त का पैसा नहीं आया है ! तो पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके किसान ( Farmer ) अपनी समस्या बता सकते हैं।

आधार से बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किश्त का फायदा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा। जिनका अकाउंट आधार से लिंक होंगे। आधार से अकाउंट के लिंक होने पर किसानों ( Farmer ) की सही डिटेल सरकार के पास पहुंच जाती है। इस प्रक्रिया को पूरा करने से सरकारी सब्सिडी का पैसा भी समय से अकाउंट में आने लगता है। इस तरह आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में अकाउंट लिंक कर सकते है !

यह भी जाने :- 

MP Ladli Behna Awas Yojana : CM शिवराज का चुनावी दांव, लाड़ली बहना आवास योजना लॉन्च, अब मिलेगा पक्का घर

7th Pay Salary Hike : गणेश चतुर्थी या दिवाली, सरकार कब देगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हाइक

PM Awas Yojana List Check : खुशखबरी घर बनाने के लिए मिल रहे 1 लाख 20 हजार रूपए