PM Kisan Yojana Update : किसानों के लिए खुशखबरी , इस तारीख को आयेंगे खातें में 2 हजार रुपए

PM Kisan Yojana Update : किसानों ( Farmer ) के लिए लंबे समय के बाद पीएम किसान सम्मान निधि के मामले में एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। 31 मई को पीएम मोदी की ओर से 11वीं किस्त ( PM Kisan 11th Installment ) के 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए गए. उसके बाद फिर से पीएमकिसान योजना ( PM Kisan Yojana ) केवाईसी करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई। लेकिन अब खाते में 12वीं किस्त कब आएगी इसकी जानकारी सामने आ रही है। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है। यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है।

PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update

PM-Kisan Yojana Update

किसानों ( Farmer ) को यह राशि सरकार द्वारा दो-दो हजार की तीन किस्तों में दी जाती है। पहली किश्त हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से नवंबर तक और पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच भेजी जाती है. 31 मई को किसानों के खाते में पहली किस्त (11वीं किस्त) आ गई है। इससे पहले 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आखिरी किस्त खाते में भेजी गई थी।

1 सितंबर को पैसा आने की उम्मीद है : PM Kisan Yojana Update

अब किसान ( Farmer ) 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस किस्त का पैसा अगस्त से सितंबर के बीच ट्रांसफर होने की उम्मीद है। कृषि मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से 12वीं किस्त देशभर के किसानों के खातों में 1 सितंबर को ट्रांसफर होने की उम्मीद है. वहीं, PM Kisan Yojana  ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख है. सरकार ने 31 जुलाई तक बढ़ा दी है।

ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 जुलाई है

सूत्रों का यह भी कहना है कि किसानों ( Farmer ) के लिए 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। ऐसे में 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराने वालों को ही भविष्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ मिलेगा। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो इस काम को जल्द से जल्द पूरा करें।

यह भी जानें – One Nation One Ration Card : वन नेशन – वन राशन कार्ड योजना लागू, देखें पूरी जानकारी

ऐसे करवाएं ई-केवाईसी

  • ई-केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां किसान के कोने में माउस द्वारा ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी सबमिट करने के बाद यहां क्लिक करें।
  • आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ई-केवाईसी हो गया है।

क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकती है किसान सम्मान निधि की किस्त

क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ? यह सवाल कई बार किसानों ( Farmer ) के मन में उठता है। इस बारे में बहुत सी बातें कही जाती हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि दोनों एक साथ इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थी नहीं हो सकते हैं। यानी 2-2 हजार रुपये की किस्त पति-पत्नी के नाम अलग-अलग नहीं आ सकती.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के ऐसे कई मामलों में सरकार ने किसानों के खिलाफ कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के कई लाभार्थी एक ही जमीन पर पति-पत्नी दोनों के नाम से 4000 रुपये की सहायता राशि ले रहे थे। ऐसे किसानों ( Farmer ) को सरकार ने नोटिस भी भेजा है।

यह भी जानें – Kisan Credit Card : किसानो को मिलेगा ऋण, फटाफट बनवाइए किसान क्रेडिट कार्ड