PM Kisan Yojana Update : किसान की मौत के बाद भी मिलते है 6-6 हज़ार, देखे नियम

PM Kisan Yojana Update 2022 : यदि आप किसान ( Farmer ) है ! और आप भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। पीएम मोदी जल्द ही पीएम किसान योजना (पीएम किसान 12वीं किस्त जारी) की 12वीं किस्त जारी करने वाले हैं। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही यह पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। लेकिन इस योजना ( PM Farmer Scheme ) से जुड़े कई ऐसे नियम हैं जो लाभार्थी किसानों को नहीं पता हैं ।

PM Kisan Yojana Update 2022

PM Kisan Yojana Update 2022

PM Kisan Yojana Update 2022

दरअसल, मोदी सरकार ने किसानों ( Farmer ) की आर्थिक मदद करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत हर साल 2000 रुपये की 3 किश्तें यानी 6000 रुपये किसानों को दी जाती है ! इसके लिए किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट के तहत अपना पंजीकरण कराना होगा। लेकिन अगर इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी किसान की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो भी इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ उठाया जा सकता है।

जानिए किसे और कैसे होगा फायदा

यदि किसान ( Farmer ) लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो कृषि योग्य भूमि के स्वामी किसान के वारिसों को इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ मिलता है। लेकिन इसके लिए भी कुछ अहम नियम बनाए गए हैं। किसान के उस वारिस को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल में अलग से अपना पंजीकरण कराना होगा । इतना ही नहीं, यह भी देखा जाएगा कि क्या यह वारिस लाभ लेने के लिए सरकार की शर्तों को पूरा कर रहा है या नहीं। यदि किसान का वारिस इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत बनाए गए नियमों को पूरा करता है तो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा।

अपना आवेदन अपडेट करें

  • यदि आप पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उसे जल्द ही हल करें।
  • इसके लिए किसान ( Farmer ) हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल आईडी पर मेल कर समाधान करवा सकते हैं।
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है ( PM Farmer Scheme ) ।
  • आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी भेज सकते हैं।
  • अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें।

ऐसे चेक करें अपनी PM Kisan Yojana Installment

  • किस्त की स्थिति देखने के लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की वेबसाइट पर जाएं।
  • अब फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • अब Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें ( PM Farmer Scheme ) ।
  • अब आपके साथ एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें।
  • इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी !

PM Kisan Yojana Update

भूमि अभिलेखों के सत्यापन के कारण पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त जारी होने में देरी हो रही है. ताजा अपडेट के मुताबिक, किसानों ( PM Farmer Scheme ) के खाते में 2 हजार रुपये की राशि पहुंचने में अभी और समय लग सकता है. फिलहाल कई राज्यों में भू-अभिलेखों के सत्यापन का कार्य जारी है। उत्तर प्रदेश में अब तक 21 लाख पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थियों को अयोग्य घोषित किया जा चुका है। ऐसे किसानों ( Farmer ) की सूची अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में सामने आ रही है।

Advertising
Advertising

PM Kisan Yojana

जिन किसानों की ई-केवाईसी ( PM Farmer Scheme ) प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, उनके खाते में इस बार 12वीं किस्त नहीं आएगी। अगर आप भी ऐसे किसानों में से हैं तो जल्द से जल्द पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करें। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ई-केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा के संबंध में जारी किए जा रहे अपडेट को फिलहाल पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) आधिकारिक वेबसाइट से हटा लिया गया है। हालांकि, किसान अभी भी वेबसाइट या नजदीकी सीएसी केंद्र पर जाकर किसान ( Farmer ) इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

LIC Saral Pension Yojana Latest Update : इस सुपरहिट स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, मिलेगा 50 हज़ार