PM Kisan Samman Nidhi : बड़ा ऐलान, जल्द करे ये काम वरना नहीं मिलेंगे PM किसान योजना की अगली क़िस्त के पैसे

PM Kisan Yojana Update : पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त खातों में ट्रांसफर हो चुकी है ! अब सरकार किसानों ( Farmer ) के खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर करेगी ! फिलहाल 13वीं किस्त देने से पहले सरकार ने किसानों के लिए बड़ा अपडेट दिया है  ! अगर पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में इन नए नियमों को फॉलो नहीं किया जाता है ! तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं होगा !

PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update

आपको बता दें 12वीं किस्त का पैसा देश के करीब 8 करोड़ किसानों ( Farmer ) को मिला है ! वहीं, 2 करोड़ किसानों के खाते में अभी तक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है ! अगर आप चाहते हैं ! कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 13वीं किस्त का पैसा न अटके तो आप उसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के इस जरूरी नियम को फॉलो कर लें !

Farmer को देनी होगी राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी

सरकार ने बताया है कि किसानों ( Farmer ) को रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी देना जरूरी है ! इसके साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में ईकेवाईसी भी जरूरी है ! इसके बिना भी किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा !

पहले जमा करने होते थे ये डॉक्युमेंट : PM Kisan Yojana Update

अभी तक किसानों ( Farmer ) को अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्ड कॉपी जमा करनी होती थी ! अब इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की प्रक्रिया को खत्‍म कर दिया गया है ! और सिर्फ सॉफ्ट कॉपी ही जमा करनी पडे़गी ! अब किसानों के समय की बचत होगी ! और इस नियम से पारदर्शिता भी बढ़ेगी ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्‍त के पैसे भी अभी तक कई किसानों को नहीं मिले हैं !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का स्टेटस इस तरह करें चेक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का स्टेटस चेक करने के लिए आपको कहीं जाने के जरूरत नहीं है ! केवल अपने मोबाईल फोन के इस्तेमाल से ही आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं ! किसान पोर्टल पर आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर देकर भी आप किसान ( Farmer ) योजना का स्टेट चेक कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क Farmer

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है ! इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर अपनी शिकायत मेल कर किसान ( Farmer ) अपनी समस्या का समाधान कर सकते है !

यह भी जाने :- 

Free Aadhaar Update : फ्री मे आधार अपडेट कराने की डेडलाइन हो रही है खत्म, इस तारीख से पहले कर ले काम