PM Kisan Yojana Update : बड़ी खुशखबरी, 12th Installment से पहले किसानों को होंगे ये बड़े फायदे

PM-Kisan Yojana Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है ! जिसका मकसद देश के गरीब किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाना है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के सरकार पात्र किसानों के बैंक खातों में सालाना 6000 रुपये सीधे ट्रांसफर करती है ! केंद्र सरकार का वित्तीय लाभ पात्र किसानों ( Farmer ) के बैंक खातों में साल! में 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है !

PM-Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update

देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई PM Farmer Scheme के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है ! उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के लाभार्थियों के लिए एक बार फिर ऐसी योजना बहाल करने जा रही है ! जिससे किसानों को काफी लाभ होगा ! केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना के तहत देश भर के किसानों को एक साल में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है !

यह किस्त हर चार महीने के अंतराल पर किसानों ( Farmer ) के खाते में ट्रांसफर की जाती है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पंजीकृत किसानों! के खातों में अब तक 11 किश्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं ! यानी अब तक इस योजना ( PM-Kisan Yojana ) के सभी लाभार्थियों के खाते में 22 हजार रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए जा चुके हैं ! अब जल्द ही किसानों के खाते में 12वीं किस्त के तौर पर 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे !

किसानों को मिलेगा यह लाभ

वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में पहली बार सरकार ( Central Government ) बनाने के बाद, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी ! कि 31 मार्च, 2016 को या उससे पहले छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) द्वारा 1 लाख रुपये तक का ऋण माफ किया जाएगा ! इस सूची में ‘पीएम किसान कृषि कर्ज माफी योजना’ के तहत कई किसानों के कर्ज माफ किए गए ! बाद में साल 2019 में इस योजना को बंद कर दिया गया ! अब इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) को बहाल करने से शेष किसानों का भी कर्ज माफ किया जा सकता है !

PM Free Silai Machine Yojana Registration : ऑनलाइन आवेदन शुरू, फ़्री मिलेगी सिलाई मशीन

PMkisan.gov.in PM-किसान eKYC ऑनलाइन प्रक्रिया

यहां पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया ( PM Kisan EKYC Process ) को पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है

  • सबसे पहले PM Kisan Yojana के आधिकारिक वेबपेज https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं !
  • अब, होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध PM Kisan eKYC विकल्प पर क्लिक करें !
  • एक बार जब आप ईकेवाईसी पृष्ठ पर हों ! तो अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें !
  • इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें !
  • सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, ‘ओटीपी प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें ! आपको पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा ! अब, इस ओटीपी को निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करें !

बिना ईकेवाईसी के नहीं मिलेगी पीएम किसान 12वीं किस्त ( PM-Kisan Yojana Update )

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त की स्थिति को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है ! दरअसल, किसानों के खाते में पैसा आएगा या नहीं. इसको लेकर तरह-तरह के विवाद चल रहे हैं ! हालांकि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अगली किस्त सितंबर के अंत तक जारी की जा सकती है ! जिसके बाद किसानों ( Farmer ) के खाते में 12वीं की ₹2000 की क़िस्त आने वाली है ! इस योजना के तहत अब तक 12 करोड़ पचास लाख से अधिक किसान पीएम किसान पोर्टल पंजीकरण करा चुके हैं !

जिसके बाद पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से 2000 रुपये की तीन समान किस्तें भेजी जाती हैं ! उम्मीद है कि आने वाले महीनों में केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त जारी करेगी ! सभी पात्र लाभार्थियों को 2000 रुपये की राशि का लाभ मिलेगा ! तो अगर आपका नाम PM Kisan Beneficiary List में नहीं है तो जल्दी से जोड़ लें ! जिन लाभार्थियों ने अभी तक PM kisan ekyc को अपडेट नहीं किया है ! उन किसानों ( Farmer ) को योजना की अगली  किस्त का लाभ नहीं मिलेगा !

यह भी जाने :- Kisan Credit Card : किसानो को मिलेगा ऋण, फटाफट बनवाइए किसान क्रेडिट कार्ड

One Nation One Ration Card : वन नेशन – वन राशन कार्ड योजना लागू, देखें पूरी जानकारी