PM Kisan Yojana Wapsi List 2022 : किस्त वापसी की सूची जारी, इन किसानों को वापस करना होगी राशि

PM Kisan Yojana Wapsi List 2022 : केंद्र की मोई सरकार ने अक्टूबर में किसानो ( Farmer ) को 12वी क़िस्त का लाभ दिया था ! सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की रिटर्न लिस्ट जारी कर दी है ! जिन किसानों का नाम पीएम किसान वापसी सूची में होगा, उन्हें उन किसानों की सभी किश्तों का पैसा वापस करना होगा ! जिन्होंने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लिया है ! अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो ऐसे जान लें…

PM Kisan Yojana Wapsi List 2022

PM Kisan Yojana Wapsi List 2022

PM Kisan Yojana Wapsi List 2022

अपात्र किसानों ( Farmer ) को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत मिलने वाले लाभ पर सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है ! इस स्थिति को देखते हुए योजना के सभी लाभार्थियों की स्क्रीनिंग की जा रही है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अपात्र किसानों के लिए सरकार पीएम किसान वापसी सूची जारी कर रही है ! वे सभी किसान जिनके नाम इस सूची में दर्ज होंगे ! उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का पैसा वापस करना होगा !

आयकर दाताओं को लौटाना होगा पैसा : PM Kisan Samman Niddhi Yojana

राज्य के आयकर दाताओं की सूची सरकार द्वारा डीबीटी कृषि की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी ! सभी किसान ( Farmer ) जो आयकर दाता हैं और पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ प्राप्त कर रहे हैं ! उन्हें योजना के तहत दी गई सभी किश्तों का पैसा सरकार को वापस करना होगा ! वे सभी किसान जो फर्जी तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Niddhi Yojana ) का लाभ ले रहे हैं ! अगर वे योजना की पूरी राशि वापस नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी !

बिहार किसान वापसी सूची में अपना नाम कैसे पता करें

अगर आप भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) वापसी लिस्ट देखना चाहते हैं ! तो सभी किसान ( Farmer ) अपने राज्य के कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं कि आपका पीएम किसान वापसी सूची ( PM Kisan Vapsi List ) में नाम है या नहीं !

Advertising
Advertising

ऐसे चेक करें सूची : PM Kisan Yojana Wapsi List 2022

  • सबसे पहले आप डीबीटी कृषि बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं !
  • यहां होम पेज पर आपको मेन्यू बार में एप्लिकेशन स्टेटस/एप्लिकेशन प्रिंट का एक मेन्यू दिखाई देगा !
  • इस विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने सबसे ऊपर पहले विकल्प PM-KISAN आयकर अपात्र किसान लिंक पर क्लिक करें !
  • अब अपना जिला, ब्लॉक, पंचायत, गांव चुनें और यहां किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें ! यहां आपको किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, किसान ( Farmer ) के पिता का नाम, किसान का मोबाइल नंबर, किसान को कितनी किस्तें मिली हैं ! और कितनी राशि सरकार को वापस करनी है, यह आपको दिखाई देगा !

इन Farmers को नए साल पर दो नहीं बल्कि मिलेंगे चार हजार रुपए

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये देती है ! इस योजना के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है ! किसानों को अब तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की कुल 12 किस्तें मिल चुकी हैं ! और अब 13वीं किस्त का इंतजार है ! वहीं, कुछ किसान ( Farmer ) ऐसे भी हैं जिन्हें 12वीं किस्त के पैसे नहीं मिले हैं ! अगर आपको भी 12वीं किस्त नहीं मिली है तो इस बार 12वीं और 13वीं किस्त का पैसा एक साथ मिलेगा !

ऐसे देखें PM Kisan Yojana सूची : PM Kisan Yojana Wapsi List 2022

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा ! इसके होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प मिलेगा !
  2. किसान कॉर्नर सेक्शन के तहत, लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें ! इसके बाद आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें !
  3. फिर आपको ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी ! जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं !
  4. यहां आपको सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलेगी !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक बड़ी खबर है ! नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2023 को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 13वीं किस्त जारी की जाएगी ! देश के लाखों अन्नदाताओं को एक संदेश के जरिए इसकी जानकारी दी गई है ! एक जनवरी 2000 को 2000 रुपये की किश्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी ! लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें इस बार दोहरा लाभ मिलेगा यानी किसानों ( Farmer ) को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिलेंगे !

यह भी पढ़े :- UP Free Boring Yojana Form : फ्री बोरिंग योजना के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

>