PM Krishi Sinchai Yojana-2022 : सरकार किसानो को दे रही है खेतो में सिंचाई करने पर 90% सब्सिडी

PM Krishi Sinchai Yojana-2022 : ब्याज दरों में कमी की बुआई के बाद बड़ी चुनौती होती है ! किसानों ( Farmer ) की नाराजगी को पर्याप्त पानी मिला, इसके लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है ! पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Yojana ) के तहत किसानों को 90 संबंधित तक सब्सिडी दी जाती है ! पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PMKSY ) का लाभ लेने के लिए किसान कनेक्शन सिंचाई के माध्यम से टीप सिंचाई उपाय अपना विकल्प अपना सकते हैं !

PM Krishi Sinchai Yojana-2022

PM Krishi Sinchai Yojana-2022

PM Krishi Sinchai Yojana-2022

स्प्रेंकलर सिस्टम के अलावा टीप सीनेज्रेशन का भी दबाव मौजूद है ! सूचनाओं की साझेदारी तो इन पद्धतियों से जुड़ाव की स्थिति में 60 से 70 तक कुछ तक पानी बना रह सकता है ! प्रधानमंत्री कृषि योजना योजना ( Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana ) का लाभ कैसे लिया जा सकता है !

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

‘हर खेत को पानी’ के सपने को साकार करने के लिए ! प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana ) चलाई जा रही है ! धरती में लगातार घटता पानी किसान ( Farmer ) के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है ! इन चुनौतियों को देखते हुए केंद्र सरकार की पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Yojana ) में किसानों को खेती का विस्तार करने पानी की बर्बादी कम करने ! और सिंचाई के लिए जल कुशल तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है !

इन दिनों पानी की बढ़ती कमी को देखते हुए सरकार ड्रॉप-ड्रॉप सिंचाई मॉडल पर काम कर रही है !  इसके लिए किसानों ( Farmer ) को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई तकनीक पर सब्सिडी भी दी जाती है ! पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Yojana ) के तहत किसी भी मौसम में आवेदन कर सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है !

Advertising
Advertising

सिंचाई के लिए कहां और कितनी छूट

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana ) के तहत किसान खेतों में बिजाई के बाद सिंचाई के लिए अत्याधुनिक पौधे खरीद सकते हैं ! इस योजना के तहत केंद्र सरकार सिंचाई के लिए कृषि मशीनरी की खरीद और प्रबंधन के लिए सब्सिडी देती है ! पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PMKSY ) केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अलग-अलग दरों पर अनुदान दे रही हैं ! राजस्थान सरकार किसानों को सिंचाई उपकरणों पर 60% तक की सब्सिडी प्रदान करती है

! बिहार और छत्तीसगढ़ सरकार भी किसानों ( Farmer ) को सिंचाई उपकरणों की खरीद पर 75% तक की छूट देती है ! उत्तर प्रदेश सरकार छोटे और सीमांत किसानों को ड्रिप इरिगेशन और स्प्रिंकलर सिस्टम खरीदने के लिए 80 से 90 फीसदी सब्सिडी देती है !

PMKSY का लाभ कैसे ले : PM Krishi Sinchai Yojana-2022

पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PMKSY ) में सब्सिडी की शर्तें किसान केंद्र और राज्य सरकार की सिंचाई योजनाओं के ! तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं ! सरकार विस्तृत जानकारी के साथ-साथ सिंचाई योजनाओं के उपयोग के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान करती है।

  1. किसानों ( Farmer ) को सब्सिडी लेने के लिए कुछ शर्तें भी तय की गई हैं।
  2.  प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana ) में सब्सिडी का लाभ लेने वाले ! आवेदक किसान के पास खुद की जमीन और खेती के लिए तालाब कुएं जैसे जल स्रोत होने चाहिए !
  3. सहकारी समितियों के सदस्य, स्वयं सहायता समूह, कृषि कंपनियाँ, पंचायती राज संस्थाएँ, असहयोगी संस्थाएँ, कृषक उत्पादक संस्थाएँ तथा व्यक्तिगत कृषक भी सिंचाई योजना में अनुदान का लाभ ले सकते हैं !
  4. ऐसे किसान जो संविदा खेती के तहत खेती करते हैं उन्हें भी सिंचाई योजना में अनुदान का लाभ मिलेगा।
  5. अनुबंध खेती में लगी कंपनियां भी पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Yojana ) में सब्सिडी का लाभ ले सकती हैं !
  6. बागवानी और वानिकी में लगे किसान भी सिंचाई उपकरण खरीद सकते हैं और सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं !
  7. पट्टा खेती करने वाले किसानों को भी सिंचाई योजना में अनुदान का लाभ दिया जायेगा !

Farmer को सीजन में पानी बचाना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ( Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana ) में खरीफ के मौसम में पानी बचाना जरूरी भारत में खरीफ के मौसम में धान और अन्य फसलें बड़े पैमाने पर बोई जाती हैं ! बाजरा, मक्का और अन्य फसलें भी बोई जाती हैं ! धान की पारंपरिक खेती में काफी पानी खर्च होता है ! ऐसे में सरकार ने इस साल डायरेक्ट सीडिंग ऑफ राइस डीएसआर तकनीक अपनाने पर जोर दिया है ! पंजाब सरकार ने प्रोत्साहन राशि का भी ऐलान किया है ! ऐसे में सिंचाई में सब्सिडी से किसानों की आमदनी और मुनाफा दोनों बढ़ सकता है.

पीएम कृषि सिंचाई योजना ( PM Krishi Sinchai Yojana ) में  किसान पानी और पैसे बचाने के लिए ! ड्रिप इरिगेशन सिस्टम या स्प्रिंकलर सिस्टम लगा सकते हैं ! इन तकनीकों की मदद से समय और पैसे दोनों की बचत की जा सकती है ! ड्रिप इरिगेशन या स्प्रिंकलर से फसल की सिंचाई करने पर 60 से 70 प्रतिशत पानी की बचत की जा सकती है ! फसलों की जरूरत के हिसाब से सिंचाई करने से किसानों ( Farmer ) के उत्पादन में 20 से 30 फीसदी का उछाल देखा गया है !

यह भी जाने :-  PM Kisan Yojana Helpline for Farmer : अभी तक नहीं आए 2 हजार तो इस नंबर पर करें शिकायत