PM KUSUM Yojana 2023 : किसानों के लिए खुशखबरी, अब जनवरी 2023 तक ले सकते हैं योजना का लाभ

PM KUSUM Yojana 2023 : केंद्र की मोदी सरकार ने सोर ऊर्जा ( Solar Energy ) से बिजली बनाने की योजना पर ज्यादा ध्यान दे रही है ! प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के तहत देश भर में उपयोग किए जाने वाले सभी डिजिटल बिजली पंपों को बिजली संकट से जूझ रहे क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए किसान सोलर ऊर्जा और उत्थान महा अभियान की शुरुआत की है ! जो कि कुसुम योजना का पूरा नाम है ! सौर ऊर्जा से चलने की योजना है, किसानों ( Farmer ) को इस योजना का दोहरा लाभ मिलेगा !

PM KUSUM Yojana 2023

PM KUSUM Yojana 2023

PM KUSUM Yojana 2023

यह योजना सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) के बारे में विचारों को विकसित करती है ! भारत के नागरिक को बेहतर जीवन शैली प्रदान करने के लिए पीएम मोदी द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) शुरू की गई थी ! जिसके माध्यम से लोगों को बिजली मुफ्त मिल सकती है ! और इसके लिए किसी निवेश की भी आवश्यकता नहीं होती है ! यह कार्यक्रम सबसे पहले ग्रामीण विकास के किसानों ( Farmer ) के लिए शुरू किया गया था ! बाद में यह प्रधानमंत्री कुसुम योजना पूरे देश में लागू हो गई !

PM Kusum Yojana

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी फ्री सोलर पैनल योजना सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) अधिक उत्पन्न करने के लिए मुफ्त सौर पैनल प्रदान करता है ! ताकि हम प्राकृतिक संसाधनों का अधिक उपयोग कर सकें ! यह योजना पानी बचाने के लिए शुरू की गई थी क्योंकि बिजली पानी से बनती है ! फिर पूरी दुनिया में पानी दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है ! इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने यह प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) शुरू की है ! अब सरकार में 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुरू किया जाएगा ! जिसके तहत भारत के किसान ( Farmer ) लाभान्वित हो सकते हैं !

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के उद्देश्य – Solar Energy Scheme

  • किसान ऊर्जा सुरक्षा महा अभियान प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) तहत 2022 तक देश में तीन करोड़ पंप बिजली या डीजल की जगह सौर ऊर्जा ( Solar Energy )  से चलाए जाएंगे !
  • कुसुम योजना पर कुल 1.40 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे ! जिसमें केंद्र सरकार 48 हजार करोड़ का योगदान देगी ! जबकि इतनी ही राशि राज्य सरकार देगी !
  • किसानों ( Farmer ) को लागत का केवल 10 प्रतिशत ही वहन करना होगा ! जबकि 48 हजार करोड़ की व्यवस्था बैंक ऋण के माध्यम से की जाएगी !
  • पहले चरण में डीजल से चलने वाले पंपों को शामिल किया गया है ! 17.5 लाख ऐसे सिंचाई पंप सौर ऊर्जा से चलाने की व्यवस्था की जाएगी, जिससे डीजल की खपत कम होगी !
  • इस प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) का उद्देश्य किसान को दोहरा लाभ देना है ! एक तो किसान को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी !
  • दूसरा अगर किसान ( Farmer ) ज्यादा बिजली बनाकर ग्रिड को भेजता है ! तो उन्हें उसकी कीमत भी मिल जाएगी !

कुसुम योजना के लाभ (PM Kusum Yojana Benefits)

  • सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) उपकरण स्थापित करने के लिए किसानों को अग्रिम राशि का केवल 10% ही भुगतान करना होगा !
  • केंद्र सरकार सब्सिडी सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजेगी ! ताकि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े !
  • इस योजना के तहत बंजर भूमि का भी उपयोग किया जाएगा !
  • बैंक किसानों ( Farmer ) को कुल खर्च का 30% हिस्सा बैंक ऋण के रूप में प्रदान करेगा !
  • और सरकार उपकरण की कुल लागत का 60% सब्सिडी के रूप में प्रदान करेगी !
  • इस प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) के माध्यम से सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा !

राजस्थान के नागरिक जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं

प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा किसानों ( Farmer ) को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है ! केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को सोर ऊर्जा ( Solar Energy ) उत्पन्न करने के लिए सोलर पैनल उपलब्ध कराना है ! ताकि उन सभी को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े !

Advertising
Advertising

PM Kusum Yojana

इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने इस प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PM KUSUM Yojana ) के तहत इच्छुक नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए एक बड़ी घोषणा की है ! राजस्थान सरकार ने बताया है कि कुसुम योजना के तहत पहले राज्य के किसान ( Farmer ) केवल 7 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते थे ! लेकिन अब हमने इसे जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है ! किसान सोर ऊर्जा ( Solar Energy ) पैदा करके बिजली की बचत तो करेंगे ही साथ ही उसे बेचकर आमदनी भी कर सकते है !

यह भी पढ़े :- Benefits of E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड के तहत आपको भी मिलेगा इन सरकारी योजनाओं का लाभ, जानिए कैसे?