PM Kusum Yojana Details : खेत में सोलर पम्प लगाने के लिए कुसुम योजना में सब्सिडी पाकर उठाये लाभ

PM Kusum Yojana Details : भारत सरकार किसानों ( Farmer ) की बेहतरी के लिए कई अनूठी योजनाएं शुरू कर रही है ! इसी योजना में से एक है पीएम कुसुम योजना ! इस योजना ( PM Kusum Scheme ) के माध्यम से किसान अपनी बंजर भूमि में नए और बेहतर सोलर पंप ( Solar Pamp ) लगा सकते हैं ! सौर संयंत्र कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को बचाने में मदद करते हैं ! साथ ही किसान पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) में सोलर प्लांट से सुरक्षित सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) उत्पन्न कर सरकार को आपूर्ति कर अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं !

PM Kusum Yojana Details

PM Kusum Yojana Details

PM Kusum Yojana Details

इस योजना की प्राथमिकता किसानों ( Farmer ) के बीच सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) की शुरुआत करना है ! यह योजना जुलाई 2019 में शुरू की गई थी ! भारत सरकार ने इस योजना ( PM Kusum Scheme ) को शुरू करने के लिए 1.4 करोड़ रुपये खर्च किए हैं ! जुलाई 2019 के दूसरे सप्ताह में कैबिनेट ने इस पीएम कुसुम योजना योजना को मंजूरी दी ! पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के माध्यम से किसान न केवल अपने खेतों में पानी की आपूर्ति कर सकेंगे बल्कि बिजली बेचकर कुछ अतिरिक्त पैसा भी कमा सकेंगे !

भारत में किसानों ( Farmer ) को खेती के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ! मुख्य समस्या सिंचाई की है ! बारिश कम या ज्यादा होने से फसलों को नुकसान पहुंचा है और किसानों को काफी नुकसान हो रहा है ! इसलिए, केंद्र सरकार केवल किसानों के लिए कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) शुरू करती है ! इस योजना ( PM Kusum Scheme ) के माध्यम से किसान अपनी बंजर भूमि में सोलर प्लांट ( Solar Pamp ) लगा सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं !

कुसुम योजना के लाभ

केंद्र सरकार ने भारतीय किसानों की मदद के लिए पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) शुरू की है ! पर्यावरण परिवर्तन के कारण हर साल किसानों ( Farmer ) को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ! इन समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने एक योजना ( PM Kusum Scheme ) बनाई ! किसानों को सरकार से 60% और बैंकों से 30% सब्सिडी मिलती है ! तो किसान को इस उद्देश्य के लिए कुल लागत का केवल 10% का भुगतान करना होगा !

Advertising
Advertising

सरकार ने केवल सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) पैदा करने वाले संयंत्रों के निर्माण की पहल की है ! संयंत्र 28,250MW बिजली पैदा करने में सक्षम हैं ! सरकार को बेचने के लिए किसान ( Farmer ) अतिरिक्त बिजली पैदा करते हैं ! इस योजना ( PM Kusum Yojana ) में यह किसानों की अतिरिक्त आय है ! सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के बाद, अब सरकार नए सौर पंप (डीजल पंप) की दिशा में काम कर रही है, जिसमें 720 मेगावाट क्षमता हो सकती है !

PM Kusum Yojana पात्रता मानदंड

पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) को लागू करने के इच्छुक किसानों के लिए भारत सरकार के पास कुछ पात्रता शर्तें हैं !

  1. किसान ( Farmer ) भारतीय नागरिक होना चाहिए !
  2. पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Scheme ) के लिए आपके पास अपनी जमीन होनी चाहिए या किराए की संपत्ति के लिए भी योजना लागू है !
  3. जमीन बंजर होनी चाहिए !
  4. आवेदन करने के लिए किसान को इस योजना में जमीन के दस्तावेज जमा करने होंगे !

कुसुम योजना सोलर प्लांट कैसे लगाएं

किसान ( Farmer ) खेती में अधिक लाभ के लिए कुसुम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ! पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है ! इस सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) से न केवल सिंचाई की समस्या का समाधान होता है ! बल्कि यह सुरक्षित और स्वाभाविक रूप से अतिरिक्त बिजली भी पैदा करता है ! वे केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं ! इस योजना ( PM Kusum Scheme ) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलें !

होमपेज में, यह अप्लाई नाउ नाम का एक विकल्प दिखाएगा ! इस पर क्लिक करें ! पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के लिए पंजीकरण फॉर्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा ! उम्मीदवार को योजना ( PM Kusum Scheme ) का पंजीकरण फॉर्म को सही ढंग से भरना होगा ! इस फॉर्म में किसान ( Farmer ) का नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी आदि मांगा जाता है ! भरने की प्रक्रिया को पूरा करें और सबमिट पर क्लिक करें ! पंजीकरण फॉर्म जमा करने के बाद, किसान को सफलतापूर्वक सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के सोलर पंप के लिए पंजीकरण संदेश प्राप्त होगा ! इस तरह आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाएगा !

Uttar Pradesh Ration Card List Check : लो आ गयी राशन कार्ड की नयी लिस्ट, ऐसे देखे अपना नाम