PM Mudra Loan Yojana News : 10 लाख तक का लोन बड़ी आसानी से दे रही है जानिए कैसे ले

PM Mudra Loan Yojana News : प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है ! जिसके अंतर्गत वह सारे लोग जो किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं या बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं वह बिना किसी परेशानी के अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं !

PM Mudra Loan Yojana News

PM Mudra Loan Yojana News

PM Mudra Loan Yojana News

इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के अंतर्गत आपको अपने बिजनेस के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ! इसके लिए आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी ,जिसके आधार पर आपको बैंक से लोन ( Loan ) मिल जाता है ! आपको बैंक अधिकारियों को केवल यह बताना होगा कि आप किस प्रकार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तथा उसको चलाने के लिए आप कितनी मेहनत कर सकेंगे !

PM Mudra Loan Yojana News

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) की मदद से देश में लाखों की संख्या में नए स्टार्टअप बिजनेस शुरू हुए हैं ! इस योजना में आपको टर्म कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों तरह के लोन ( Loan ) की सहायता प्रदान की जाती है ! इसमें आपको टर्म कैपिटल के रूप में 7.50 लाख रुपया मिलता है जबकि वर्किंग कैपिटल के रूप में 4 लाख रुपया लोन के रूप में मिलता है ! इस रकम का इस्तेमाल आप नई मशीन खरीदने ,रॉ मैटेरियल खरीदने, कर्मचारी की सैलरी ,सामान का ट्रांसपोर्ट ,बिजली का बिल इत्यादि के खर्चे के रूप में कर सकते हैं !

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में जानें

केंद्र सरकार ने इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) की शुरुआत साल 2015 में की थी !  योजना के तहत सरकार बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपये लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन ( Loan ) देनी है ! इस लोन में आपको किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ती है !  लोग को आप पब्लिक सेक्टर बैंक के अलावा कॉपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRBs), स्मॉल फाइनेंस बैंक और NBFCs से भी इस लोन को प्राप्त किया जा सकता है ! इस लोन की ब्याज दर अलग-अलग बैंकों की अलग अलग होती है ! आमतौर पर बैंक इस लोन पर 10 से 12 फीसदी तक ब्याज दर वसूलते हैं.

तीन तरह के होते हैं मुद्रा लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) कुल तीन प्रकार के होते हैं ! पहली कैटेगरी है शिशु लोन की ! इसके तहत पहली बार अपना बिजनेस शुरू करने पर सरकार आपको 5 साल के लिए 50,000 रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के देती है ! वहीं पहले से बिजनेस कर रहे लोगों को कारोबार बढ़ाने के लिए भी लोन दिया जाता है ! अगर आप 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन लेते हैं तो यह किशोर लोन की कैटेगरी में आता है ! वहीं तरुण लोन ( Loan ) की कैटेगरी के तहत बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सरकार 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन देती है.

PM Mudra Loan Yojana News के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस और डॉक्यूमेंट्स

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 24 से 70 वर्ष के बीच है वह अप्लाई कर सकता है ! लोन ( Loan ) एप्लीकेशन के जरिए आपके पास आधार, पैन कार्ड, पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ (Address Proof) आदि की जरूरत पड़ेगी ! इस योजना अप्लाई करने के लिए आप mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें ! फिर फॉर्म में सभी जानकारी को दर्ज करें और उसे अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर जमा कर दें ! प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) बैंक सभी दस्तावेज को देखने के बाद आपको लोन अप्रूव कर देगा.

Atal Pension Yojana details : बुढ़ापे की टेंसन ख़त्म अब हर महीने मिलगी 5000 हजार पेंशन

कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या अंतर है | GK In Hindi General Knowledge

7th Pay Commission : दिवाली पर कर्मचारियों की खुलेगी किस्मत मिलेगा DA Hike का तोहफा