PM Scholarship Yojana : लड़की -36000/ सालाना, लड़के-30000 सालाना छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

PM Scholarship Yojana : केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस पीएम स्कॉलरशिप योजना ( PM Scholarship Yojana ) का उद्देश्य देश के उन सभी बच्चों जिनका संबंध अर्धसैनिक बल ,रेलवे कर्मी, भूतपूर्व सैनिक, तटरक्षक, आतंकवाद और नक्सली हमले में मारे गए परिवार से संबंध रखने वाले हों उन्हें लाभ पहुँचाना है ! ऐसे परिवारों से संबंध रखने वाले बच्चों को पीएम छात्रवृत्ति ( Scholarship ) प्रदान की जाएगी ! इन परिवारों के बच्चों को शिक्षित करवाने के लिए इस योजना का गठन किया गया है !

PM Scholarship Yojana

PM Scholarship Yojana

PM Scholarship Yojana

इस पीएम स्कॉलरशिप योजना ( PM Scholarship Yojana ) की शुरुआत वर्ष 2006 में हुई थी ! प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत हर साल लगभग 5500 लाभर्थियों को छात्रवृत्ति ( Scholarship )प्रदान की जा रही है ! इस योजना में लड़कियों के 2500 रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रूपए प्रति माह के दर से और लड़कों के लिए 2250 रूपए बढ़ाकर 2500 रूपए प्रतिमाह की दर से हर साल छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ! आप की जानकारी के लिए बता दें की वर्ष 2019- 2020 से ये बढ़ोतरी की गयी थी !

पीएम स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य

पीएम स्कॉलरशिप योजना ( PM Scholarship Yojana ) की शुरुआत इसलिए की गई थी, ताकि आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद पहुंचाई जा सके !

इतनी मिलती है मदद

छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के तहत लड़कों को 2500 रुपये और लड़कियों को 3000 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं !

जानें क्या है PM Scholarship Yojana

पीएम स्कॉलरशिप योजना के तहत स्टूडेंट्स को सालाना 36,000 रुपये तक की धनराशि दी जाती है.

इस स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

इसके लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए ! इससे कम अंक होंगे तो स्कॉलरशिप का लाभ नहीं उठा सकेंगे.

कौन कर सकता है आवेदन

  • आतंकवादी हमलों में शहीद पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ जवानों के बच्चे आवेदन कर सकते हैं !
  • नक्सली हमले के दौरान शहीद हुए जवानों के बच्चे इस छात्रवृत्ति ( Scholarship ) का लाभ ले सकते हैं !
  • आतंकवादी या नक्सली हमलों में में दिव्यांग हुए जवानों के बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं !

क्या है PM Scholarship Yojana

पीएम स्कॉलरशिप योजना का संचालन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से किया जा रहा है ! इसके तहत आर्थिक दृष्टि से कमजोर प्रतिभावन छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के रूप में आर्थिक मदद के तौर पर प्रति वर्ष एक निश्चित राशि सरकार की ओर से प्रदान की जाती है ! इस पीएम स्कॉलरशिप योजना ( PM Scholarship Yojana ) के तहत 9वीं एवं 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति के लिए चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होता है !

CM Kanya Utthan Yojana : छात्राओं को 50,000 की राशि देगी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

LIC Jeevan Pragati Plan : LIC की इस योजना में 200 रु से करें शुरुआत, मैच्योरिटी पर थैला भरकर मिलेगा पैसा

7th Pay Commission DA News : केंद्रीय कर्मचारियों के नए DA से हटा पर्दा, 46% बढ़ेगा DA