PM Sochalay Yojana List : इन्हें मिलेंगे शौचालय निर्माण के लिए 12-12 हजार रुपए , देखें सूची

PM Sochalay Yojana List : पीएम शौचालय योजना सूची 2022 अब sbm.gov.in पर उपलब्ध है, स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) के बारे में अन्य जानकारी जैसे प्रधान मंत्री पीएम शौचालय योजना ऑनलाइन फॉर्म, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण शौचालय सूची (  PM Sochalay Yojana ), शौचालय योजना यूपी ऑनलाइन फॉर्म एसबीएम के इन सभी पहलुओं को इस लेख में शामिल किया गया है !

PM Sochalay Yojana List

"<yoastmark

केंद्र सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीब और बीपीएल परिवारों के लिए  स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) योजना के तहत शौचालय बना रही है ! लाभार्थी जिन्होंने प्रधान मंत्री शौचालय योजना के लिए अपना नाम दर्ज किया है, वे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से एसबीएम (  PM Sochalay Yojana ) सूची/शौचालय सूची की जांच कर सकते हैं !

प्रधानमंत्री शौचालय योजना सूची में नाम कैसे देखें?

  1. सबसे पहले एसबीएम की आधिकारिक वेबसाइट sbm.gov.in खोलें
  2. होम पेज से “Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail entered ” पर क्लिक करें
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया टैन खुलेगा
  4. अपने राज्य का नाम चुनें ! जिले का नाम और ब्लॉक
  5. अंत में, “रिपोर्ट देखें” बटन दबाएं

PM Sauchalay Yojana 2022 Online Apply

केंद्र सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में  स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) शौचालय बनाने के लिए प्रत्येक परिवार को 12000/- रुपये दे रही है ! लाभार्थी प्रधानमंत्री शौचालय योजना (  PM Sochalay Yojana ) पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं

  1. आधिकारिक वेबसाइट- swachhbharaturban.gov.in पर जाएं !
  2. होम पेज से “राज्य/शहर” विकल्प चुनें !
  3. अब सूची के अंतिम विकल्प पर क्लिक करें जो “आईएचएचएल के लिए ऑनलाइन आवेदन” है !
  4. नए पेज में आवश्यक जानकारी भरें !
  5. आप चाहें तो इसी पेज से सोचलय योजना फॉर्म पीडीफ़ भी डाउनलोड कर सकते हैं !

PM Gramin Sochalay Yojana Check name list 2022

केंद्र सरकार ने ग्रामीण / ग्रामीण क्षेत्रों में  स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) के तहत एक योजना भी शुरू की है ! जिसे पीएम शौचालय योजना (  PM Sochalay Yojana ) ग्रामीण के नाम से जाना जाता है ! इस योजना को शुरू करने का मुख्य मकसद हर घर में शौचालय बनाना और पर्यावरण को स्वस्थ बनाना है ! इस योजना के माध्यम से सरकार हर उस गरीब परिवार को 12000/- रुपये देती है जो अपने घरों में शौचालय बनाने में असमर्थ है !

Advertising
Advertising

यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है ! लेकिन योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को इस स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) योजना के तहत ग्रामीण शौचालय ऑनलाइन पंजीकरण (  PM Sochalay Yojana ) में अपना नाम दर्ज कराना चाहिए ! यह न केवल पर्यावरण के अनुकूल कदम है बल्कि शौचालय के लिए बाहर जाने वाली महिलाओं की सामाजिक छवि के लिए भी एक कदम है !

Sauchalay List UP 2022 Gramin

स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) Sachalay List अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग तैयार की जाती है ! जैसे एक ही उत्तर प्रदेश राज्य के आवेदक Sauchalay List 2022 में अपना नाम जांचने की कोशिश कर रहे हैं ! लेकिन उनके लिए, हम यहां Sachalay List 2022 को ऑनलाइन खोजने के लिए एक बहुत ही सरल और चरणबद्ध तरीका साझा कर रहे हैं ! (  PM Sochalay Yojana )

  1. सबसे पहले एसबीएम की आधिकारिक वेबसाइट sbm.gov.in खोलें !
  2. होम पेज से “प्रविष्ट किए गए विवरण के आधार पर स्वच्छ भारत मिशन लक्ष्य बनाम उपलब्धि ” पर क्लिक करें !
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया टैब खुलेगा !
  4. अपने राज्य का नाम चुनें ! जिले का नाम और ब्लॉक !
  5. अंत में, “रिपोर्ट देखें” बटन दबाएं !

Swachh Bharat Mission

स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) हमारे देश को स्वच्छ और स्वस्थ! बनाने के लिए प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई एक केंद्र सरकार की योजना है ! पीएम शौचालय योजना (  PM Sochalay Yojana ) के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शौचालय बनाने! के लिए प्रत्येक बीपीएल परिवार को 12000/- रुपये दिए जा रहे हैं !केंद्र सरकार द्वारा शौचालयों की सूची ऑनलाइन प्रकाशित की गई थी ! स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन करने वाले देश के ग्रामीण! क्षेत्रों के निवासियों के नाम लाभार्थियों की इस सूची में जारी किए गए हैं !

देश के इच्छुक लाभार्थी जो शौचालयों की इस सूची में अपना नाम खोजना चाहते हैं ! वे घर बैठे  स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं  ! जिन ग्रामीण निवासियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए ! इंडिया असाइनमेंट के तहत आवेदन करें और अपने घर में शौचालय बनाएं !  देश के ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं ! देश में लोग घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देश के शौचालयों (  PM Sochalay Yojana ) की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं !

यह भी पढ़े :- PM Awas Yojana : हजारों पीएम आवास योजना के घर लापरवाही में फंस गए, कई लोगों के घर का सपना टूटा