PM Ujjwala Yojana New Form : अब महिलाओ को मिलेगा 450 रुपये में LIG गैस सिलेंडर, जानें कैसे

PM Ujjwala Yojana New Form : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में घोषणा की थी कि सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत 75 लाख नए मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) देगी ! ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! चलिए जानते हैं कि क्या है इस योजना की पात्रता और कैसे करें आवेदन पढ़िए पूरी खबर !

PM Ujjwala Yojana New Form

PM Ujjwala Yojana New Form

PM Ujjwala Yojana New Form

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) हाल ही में कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स ने सप्ताहिक होने वाली बैठक में उज्जवला 2.0 स्कीम को लॉन्च करने का ऐलान किया है ! इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) देने वाली है ! इन गैस कनेक्शन को अगले तीन साल में महिलाओं को दिए जाएंगे ! कैबिनेट के इस फैसले के बाद देश में पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी.

कब हुई थी योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा साल 2016 में की गई थी ! इस योजना का मकसद था कि गरीब और निम्न आय वर्ग से आने वाले महिलाओं को भी मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) का लाभ मिल सके ! इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं (BPL) को मुफ्त में गैस कनेक्शन मिलता है.

अब तक कितने कनेक्शन दिए गएं

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत अभी तक सरकार ने 9 करोड़ 60 लाख कनेक्शन दिए हैं ! इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) के साथ ही सिलेंडर की पहली रीफिलिंग भी मुफ्त में की जाती है ! इसके अलावा सरकार इस योजना के तहत गैस चूल्हा भी फ्री में देती है !

किस तरह PM Ujjwala Yojana New Form के लिए अप्लाई

  • अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का लाभ उठीना चाहते हैं तो https://popbox.co.in/pmujjwalayojana/ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
  • यहां जाकर डाउनलोड फॉर्म के विकल्प को चुनें.
  • इसके बाद एक फॉर्म दिखेगा जिसे डाउनलोड करके इसमें मांगे गए सभी डिटेल्स को फिल करें.
  • इसके अपनी नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं.
  • मांगे गए डॉक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि भी दर्ज कराएं.
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा.

PM Ujjwala Yojana New Form के लिए सरकार ने आवंटित किया इतना फंड

सरकार ने उज्जवला 2.0 स्कीम के तहत देशभर में 75 लाख महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन देने के लिए कुल 1,650 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया है ! इस योजना पर आने वाला खर्च पूरी तरीके से केंद्र सरकार उठाएगी ! इससे पहले महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने राखी और ओणम के मौके पर सस्ते एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया था ! सरकार ने आम उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती का फैसला किया था ! वहीं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ( PMUY ) को इन 200 रुपये के अलावा अतिरिक्त 200 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से छूट मिलती रहेगी ! ऐसे में इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलेगा.

PM Awas Yojana 2023 New List : ग्रामीण आवास योजना का पैसा पाने के लिए अपना नाम लिस्ट में देखें

PM Kisan Yojna के तहत ₹6000 के बदले मिलेगा ₹8000, जल्द हो सकता है ऐलान

APY Letest Update : योजना में रोजाना 7 रुपये जमा कर पा सकते हैं 5000 महीने की पेंशन,जानें कैसे