PM Ujjwala Yojana New List 2022 : नई लिस्ट हुई जारी, आप चेक करें योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

PM Ujjwala Yojana New List 2022 : आपने उज्ज्वला योजना के बारे में तो सुना ही होगा ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री ने साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान की थी ताकि देश की सभी महिलाओं को चूल्हे से मुक्ति मिल सके और उन्हें गैस की सुविधा भी मिल सके ! ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर महिलाएं गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) नहीं होने के कारण मिट्टी के चूल्हे का ही इस्तेमाल करती थीं, जिससे उनकी आंखें भी जल्दी खराब हो जाती थीं !

PM Ujjwala Yojana New List 2022

PM Ujjwala Yojana New List 2022

PM Ujjwala Yojana New List 2022

इस समस्या के समाधान के लिए उज्ज्वला योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) की शुरुआत देश के प्रधान मंत्री द्वारा की गई है ताकि देश की महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक विकास हो सके ! अब उज्ज्वला योजना नई सूची 2022 ( Ujjwla Yojana New List ) जारी की गई है ! जिन महिलाओं को इस लिस्ट का इंतजार था, वे अब आसानी से उज्जवला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) नई लिस्ट 2022 डाउनलोड कर उसमें अपना नाम चेक कर सकती हैं !

उज्ज्वला योजना के लाभ और विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत जो महिलाएं 14.2 किलो गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन लेती हैं ! तो उन्हें 5 किलो गैस सिलेंडर के लिए 1600 रुपये और 1150 रुपये का भुगतान करना होगा !
  • उज्ज्वला योजना ( PMUY ) के तहत 14.2 किलो गैस सिलेंडर के लिए 1250 रुपये और 5 किलो गैस सिलेंडर के लिए 800 रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी !
  • पीएम उज्जवला योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) के अंतर्गत Regulator 150 रुपए
  • LPG Hose 100 रुपए
  • Domestic Gas Consumer Card 25 रुपए
  • Installation / Inspection / Demonstration Charges 75 रुपए

पीएम उज्ज्वला योजना 2022 के तहत आवेदन के लिए पात्रता

कोई भी उम्मीदवार जो उज्ज्वला योजना 2022 ( PM Ujjwala Scheme ) के तहत आवेदन करना चाहता है, तो उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ! उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली महिला के घर में कोई अन्य LPG Connection नहीं होना चाहिए, तभी वह इसका लाभ उठा सकती है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली एससी, एसटी, एमबीसी श्रेणी के साथ-साथ नदी किनारे, चाय बागानों या किसी द्वीप पर रहने वाली महिलाएं भी उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकती हैं !

जिन महिलाओं के परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है ! तो  :वे महिलाएं इस पीएमयूवाई योजना ( PMUY Yojana ) का लाभ नहीं उठा सकती हैं ! जो महिलाएं सरकार की किसी अन्य योजना का लाभ ले रही हैं, तो वे इस योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का लाभ उठा सकती हैं, लेकिन उस योजना से संबंधित नहीं होना चाहिए !

Advertising
Advertising

आवश्यक दस्तावेज : PM Ujjwala Yojana New List 2022

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या और IFSC कोड
  • राशन पत्रिका
  • पते का सबूत

पीएम उज्ज्वला योजना की नई सूची 2022 की जांच कैसे करें

जो महिलाएं उज्ज्वला योजना नई सूची 2022 ( Ujjwala Yojana New Beneficiary List ) देखना चाहती हैं ! तो उन्हें सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको उज्ज्वला ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) लाभार्थी नाम का विकल्प दिखाई देगा !

उस पर आपको क्लिक करना है ! अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना है ! और फिर कैप्चा कोड दर्ज करना है और खोज विकल्प पर क्लिक करना है ! अब आपके सामने पीएमयूवाई लाभार्थी सूची ( PMUY Beneficiary List ) खुल जाएगी ! आप चाहें तो इसे ऐसे देख सकते हैं या डाउनलोड भी कर सकते हैं !

यह भी पढ़े :- 12वीं किस्त से पहले पीएम किसान के नियमों में बड़ा बदलाव, जमा कराएं दस्तावेज, फिर आएंगे पैंसे