PM Ujjwala Yojana Online : आपको भी मिल सकता है फ्री LPG कनेक्‍शन, होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

PM Ujjwala Yojana Online : क्या आप भी चाहते हैं केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Government ) से मुफ्त एलपीजी कनेक्शन तो आगे की खबरों पर एक नजर जरूर डालें ! जी हां… सरकार गरीबों के लिए जो योजना लाई है उसका नाम है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana Updates ) ! भारत में अभी भी बड़ी संख्या में ऐसी महिलाएं हैं जिनके पास एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध नहीं है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा !

PM Ujjwala Yojana Online

PM Ujjwala Yojana Online

PM Ujjwala Yojana Online

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लाभार्थियों को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करती है ! यहां आपको बता दें कि पीएमयूवाई योजना ( PMUY Scheme ) का लाभ महिलाओं को ही दिया जाता है ! साथ ही आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए ! इसके अलावा अगर इसी घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन है तो उन्हें सरकार की ओर से इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा !

पीएम उज्ज्वला योजना लेने के लिए ये दस्तावेज होने चाहिए

  • उज्ज्वला कनेक्शन ( Ujjwala Connection ) के लिए ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) आवश्यक है !
  • बीपीएल राशन कार्ड या किसी राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड, जिसमें आपके पास गरीबी रेखा से नीचे होने का प्रमाण हो !
  • आपको Aadhar Card या वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होगी !
  • बैंक खाता संख्या और IFSC कोड की आवश्यकता होगी !
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ रखें !

पीएम उज्ज्वला योजना की पात्रता-

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं ! इन लोगों के पास बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड होना चाहिए ! अगर आप वनवासी या पिछड़े वर्ग से आते हैं तो आप इस योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) का लाभ उठा सकते हैं ! आपके पास पहले जैसा कनेक्शन नहीं होना चाहिए ! आप प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना के लाभार्थी हैं ! घर में महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए ! आपका बैंक में खाता होना चाहिए !

PM Ujjwala Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले पीएम उज्जवला योजना ( PM Ujjwala Scheme ) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/en/ को ओपन करें !
  2. यहां आपको इंडेन, भारत गैस और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपी) के विकल्प दिखाई देंगे !
  3. आप अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प भी चुन सकते हैं !
  4. इसके बाद सभी विवरण भरने के लिए ध्यान से काम करें !
  5. इसके अलावा आप चाहें तो फॉर्म डाउनलोड कर लें ! इसे भरकर आप गैस एजेंसी डीलर के पास भी जमा कर सकते हैं !
  6. दस्तावेज़ सत्यापित होने के बाद, आपको LPG Gas Connectionजारी करने का कार्य किया जाएगा !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना विवरण

केंद्र सरकार ( Central Government ) और राज्य सरकार देश के गरीब तबके के लिए कई तरह की योजनाएं लाती रहती हैं ! इसके साथ ही सरकार का प्रयास यह भी है कि महिलाओं के जीवन को कैसे बेहतर बनाया जाए ! देश के गरीब तबके को गैस सिलेंडर की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) की शुरुआत की थी !

Advertising
Advertising

पीएमयूवाई योजना ( PMUY Scheme ) के तहत सरकारी एपीएल और बीपीएल कार्ड धारकों को गैस सिलेंडर की सुविधा मुफ्त मिलती है ! आपको बता दें कि केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने शुरुआत कर दी है ! इस योजना के जरिए अब तक केंद्र की Modi Government ने करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर बांटे हैं ! उज्ज्वला योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए !

Govt Solar Rooftop Yojana Apply : ऐसे मिलेगी हमेशा मुफ्त बिजली, नही होगी बिल की टेंशन