PM Ujjwala Yojana Update : सरकार सभी महिलाओं को दे रही फ्री गैस सिलेंडर, जाने कैसे करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana Update : पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का दूसरा चरण शुरू हो गया है ! यह एक ऐसी योजना है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को सरकार द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) प्रदान किया जाता है ! यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा प्रशासित है !

PM Ujjwala Yojana Update

PM Ujjwala Yojana Update

PM Ujjwala Yojana Update

आपको बता दें कि पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के दूसरे चरण को मोदी सरकार ने पहले चरण से काफी बेहतर बनाया है ! इस चरण में सबसे बड़ी सुविधा यह है कि एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) के लिए राशन कार्ड या किसी अन्य पते के प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी ! इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के पहले चरण की शुरुआत के लिए यूपी के महोबा को चुना गया है ! पिछली बार भी यूपी को चुना गया था ! बता दें कि पहले चरण की शुरुआत बलिया से की गई थी.

उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में नया बदलाव

इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के पहले चरण में मुफ्त गैस कनेक्शन देने के साथ-साथ पहला गैस सिलेंडर खरीदने के लिए 1600 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई ! इसके अलावा गैस चूल्हा भी आसान किश्तों में उपलब्ध कराया गया ! अब इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के दूसरे चरण में मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा, साथ ही एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) की रिफिलिंग भी मुफ्त में होगी ! इसके अलावा गैस चूल्हा भी मुफ्त मिलेगा !

PM Ujjwala Yojana के दूसरे चरण में गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया

इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के दूसरे चरण में प्रवासियों को गैस कनेक्शन लेने में बड़ी राहत दी गई है ! दरअसल, नए बदलाव के तहत बिना स्थायी पते के भी नया कनेक्शन लिया जा सकेगा !  लेकिन उन्हें बस अपने हाथ से एक कागज के टुकड़े पर लिखना होगा कि वे कहां रहते हैं ! इसके बाद एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) मिलेगा ! खास बात यह है कि इस बार मजदूरों को न तो राशन कार्ड देने की जरूरत है और न ही पते का कोई अन्य प्रमाण ! इसके लिए किसी शपथ पत्र की जरूरत नहीं है.

नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. आप घर बैठे एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए !
  2. ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा !
  3. यहां आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प चुनना होगा कि आप किस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं ! इसके बाद कुछ जानकारी भरकर सबमिट करना होगा !
  4. इसके अलावा आप फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसे भरकर नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास जमा कर सकते हैं !

PM Ujjwala Yojana 2023 Update

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) 1 मई 2016 को शुरू की गई थी ! इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे और एपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त में गैस सिलेंडर की सब्सिडी देती है ! हालाँकि, इस एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) का लाभ केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं ही उठा सकती हैं ! साथ ही आपके पास एक बैंक खाता भी होना चाहिए ! इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत केंद्र सरकार लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सब्सिडी के साथ गैस स्टोव और रेगुलेटर भी प्रदान करती है !

PM Kisan PFMS Status : इन किसानो को मिलेंगे अगली क़िस्त के 4000 रुपए, जानें कैसे

Senior Citizen Pension Yojana : सरकार लाई नई योजना वरिष्ठ नागरिकों हर महीने मिलेगी 18500 रुपये पेंशन

Post Office की स्कीम में आंखमूंद कर करें निवेश, मिलेगा छापरफाड रिटर्न, जानें कैसे

DA Hike News Update : सरकार कर्मचारियों के सैलरी में करेगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी, जानें कब होगा ऐलान