PMAY Details 2023 : मोदी सरकार इस पीएम आवास योजना में इनको नहीं देती आवास का लाभ, देखे जानकारी

PMAY Details 2023 : देश के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के ! उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) चलाई जा रही है ! इस योजना का लाभ उठाकर देश के लाखों परिवारों ने अपने घर का सपना साकार किया है ! इसके तहत लोगों को पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है ! अगर आपका अभी तक पक्का मकान नहीं बना है ! तो आप इस पीएम आवास योजना ( PMAY ) का लाभ उठा सकते हैं !

PMAY Details 2023

PMAY Details 2023

PMAY Details 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत शहरी और ग्रामीण दोनों लोगों को लाभ मिलता है ! हालांकि इसके लिए आवेदन करते समय आपको बेहद सावधान रहना होगा ! क्योंकि अगर आपसे छोटी सी भी गलती हुई तो आप इस पीएम आवास योजना ( PMAY ) के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित हो सकते हैं ! तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि इसके लिए योग्यता क्या है और किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी !

Pradhan Mantri Awas Yojana

इस पीएम आवास योजना ( PMAY ) के तहत पात्र आवेदकों को पक्का घर बनाने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है ! और इस ऋण पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है ! तो आइए हमारे साथ जानें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत सरकार किस वर्ग को कितना ऋण प्रदान करती है और उस ऋण पर कितनी सब्सिडी प्रदान की जाती है !

PMAY में ये दस्तावेज लाना जरूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ लेने के लिए ! आपको परिवार के मुखिया और अन्य सदस्यों का फॉर्म और शपथ पत्र और उनका आधार कार्ड नंबर लाना होगा ! वहीं आवेदक को पति या पत्नी और अविवाहित बच्चों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, पीएम आवास योजना ( PMAY ) में आवेदक के बैंक खाते की प्रतिलिपि, एलपीसी या अंचल कार्यालय द्वारा जारी वंशावली या पारिवारिक सूची, भूमि संबंधी दस्तावेज, केवाला या निबंधन कार्यालय द्वारा जारी खतियान या रसीद या विभाजन सूट ! सामाजिक रूप से जमा करना होगा ! आर्थिक जनगणना 2011 की सूची एवं राशन कार्ड साथ लाना होगा !

PMAY Details 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं ! जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है ! साथ ही अगर आपके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी है ! और फिर भी उसके पास पक्का घर नहीं है ! तो इस स्थिति में भी आपको घर नहीं मिलेगा ! पीएम आवास योजना ( PMAY ) में आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए ! उसके पास अपने नाम या परिवार के किसी सदस्य के नाम पर कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए ! आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की आय प्रति वर्ष 3 लाख रुपये तक होनी चाहिए !

Pradhan Mantri Awas Yojana को 3 साल के लिए बढ़ाया गया

8 दिसंबर को केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम आवास योजना ( PMAY ) को अगले 3 साल तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया ब्रीफिंग के जरिए दी है. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को मार्च से मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले शेष पात्र नागरिकों को इस योजना के माध्यम से पक्का घर मिल सकेगा। इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का विस्तार कर शेष 155.75 लाख मकान बनाये जायेंगे।

यह भी देखे : New Jeevan Shanti Plan : LIC के इस प्लान में करे मात्र 10 रु निवेश मिलेगी 1,42,508 रु की रकम, देखे

Free Laptop Scheme Benefits : सरकार ने दिया प्रदेश के हर एक होनहार छात्र को फ्री लैपटॉप, जाने कैसे

KCC Card Details 2023 : जानिए कैसे ले रहे इस योजना से लाखों-करोड़ किसान 3 लाख तक का लोन, देखे जानकारी