PMAY List Check : आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, ऐसे ऑनलाइन चेक करे लिस्ट में अपना नाम, जाने प्रोसेस

PMAY List Check : देश के प्रधानमंत्री द्वारा 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शुरू की गई थी ! योजना के तहत, सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कच्चे घरों में रहने वाले सभी पात्र नागरिकों के लिए 4 करोड़ पक्के घर बनाएगी ! लेख में पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक पात्रता आदि से संबंधित जानकारी दी गई है !

PMAY List Check

PMAY List Check

PMAY List Check

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया था ! इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को घर की मरम्मत और निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ! यह वित्तीय सहायता समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए ₹130000 है ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए pmayg.nic.in इसकी आधिकारिक वेबसाइट है ! इस लेख के माध्यम से आपको पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी !

Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) देश के गरीब नागरिकों के लिए ! सरकार द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है ! इसके माध्यम से कच्चे मकानों में रहने वाले गरीब नागरिकों को वर्ष 2024 तक पक्के मकानों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है ! पीएमएवाई के तहत 2024 तक 2.95 करोड़ पक्के घरों का लक्ष्य रखा गया है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत अब तक 118.9 लाख घरों को मंजूरी दी जा चुकी है !

PMAY List Check

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत अब तक 75.51 लाख घर पूरे हो चुके हैं ! केंद्र सरकार की ओर से 147916 करोड़ रुपये की सहायता जारी की गई है ! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 तक है ! जिन ग्रामीण नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ दिया जाएगा ! वे अपना नाम पीएम ग्रामीण आवास योजना की सूची में देख सकते हैं !

Pradhan Mantri Awas Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए ! राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और शहर में रहने वाले दोनों गरीब लोग आवेदन कर सकते हैं ! हम आपको शहरी क्षेत्र के लिए आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं ! आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें !

PM Awas Yojana Online Process

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में यहां आपको आधार या वर्चुअल आईडी में से किसी एक का नंबर डालना होगा !
  • आधार में दिया गया नाम दर्ज करें और पुष्टि के बाद चेक पर क्लिक करें !
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा, यहां पूछी गई सभी जानकारी भरें और मांगे गए दस्तावेज संलग्न करें !
  • अंत में कैप्चा कोड दर्ज करें और सेव बटन पर क्लिक करें !
  • जिसके बाद आपकी पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

Pradhan Mantri Awas Yojana

इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत कुल लागत 130075 करोड़ रुपये है ! पीएमएवाई ग्रामीण के तहत होने वाली कुल लागत को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच 60:40 साझा क्षेत्रों और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 90:10 के अनुपात में साझा किया जाना है ! किया जाना है ! योजना 2023 के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकानों का निर्माण कार्य वर्ष 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत कमजोर वर्ग के लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए ! दी जाने वाली राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी !

यह भी जाने :- 

OPS Big Update : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र सरकार ने अपना रूख किया साफ, जाने

SBI FD Interest Rates : SBI इस स्कीम पर दे रहा धासू ब्याज, अभी तक लाखों लोग कर चुके हैं निवेश, जाने

LIC’s Jeevan Labh Plan : LIC Jeevan Labh में 243 रु के प्रीमियम पर मिल रहा 54 लाख रुपये का फायदा, जाने