PMAY Subsidy Status : प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी कैसे चेक करें, यहां जानें आसान प्रोसेस

PMAY Subsidy Status : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार को घर खरीदने के लिए 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है ! ताकि देश के सभी गरीब परिवारों के पास अपना पक्का घर हो ! लेकिन कई लोगों को आवास योजना की सब्सिडी चेक करने की प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती है ! जिसके चलते वे बार-बार बैंक जाकर पैसे की जांच करवाते हैं ! तो आइए हम आपको मोबाइल से पीएम आवास योजना की सब्सिडी चेक ( PM Awas Yojana Subsidy Check ) करने का आसान तरीका बताते हैं !

PMAY Subsidy Status

PMAY Subsidy Status

PMAY Subsidy Status

अब तक लाखों गरीब परिवारों को पीएमएवाई योजना ( PMAY Scheme ) की सब्सिडी मिली है ! और सभी गरीब परिवारों को अभी तक नहीं मिली है ! कोशिश की जा रही है कि इसे जल्द से जल्द प्राप्त किया जाए ! लेकिन अधिकांश लोगों के बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है !

जिससे आवास की सब्सिडी ( Awas Scheme Subsidy ) आई है या नहीं पता नहीं है, इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू कर दी है ! ताकि घर बैठे हर कोई मोबाइल से आवास योजना की सब्सिडी चेक कर सके तो चलिए आपको पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताते हैं !

प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी ऑनलाइन जांचने की प्रक्रिया (PMAY Subsidy Status)

  • पीएम आवास की सब्सिडी चेक ( PMAY Subsidy Check ) करने के लिए सबसे पहले आपको सरकारी वेबसाइट pmaymis.gov.in खोलनी होगी !
  • इसके बाद Urban Housing Scheme की वेबसाइट खुल जाएगी ! जिसमें आपको सर्च ऑप्शन में जाना है !
  • सर्च ऑप्शन में जाने पर 2 आप्शन ओपन होंगे जिसमें आपको सर्च Beneficiary के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है !
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा ! आधार नंबर भरने और शो बटन चुनने का विकल्प होगा !
  • इसके बाद अगर आपके खाते में पीएम आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) की सब्सिडी आ गई है ! तो आपका नाम खुल जाएगा, जिसमें नाम चुनने के बाद कितनी सब्सिडी आई है, यह खुल जाएगा !
  • इस तरह आप घर बैठे अपने मोबाइल से PMAY योजना की सब्सिडी चेक कर सकते हैं ! और बैंक जाने से बच सकते हैं !

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 पात्रता शर्तों के बारे में जानकारी

अगर आप भी पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) 2022 का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई पात्रता शर्तों की जांच करें ! इस योजना में आवेदक को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ! आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए !

Advertising
Advertising

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आवेदक के पास अपना कोई पक्का मकान/घर नहीं होना चाहिए ! आवेदक के परिवार के किसी सदस्य के पास भी संपत्ति नहीं होनी चाहिए ! आवेदक किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहा है ! आय का पैमाना: आवेदक की वार्षिक आय 03 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए !

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण
  • डाक पता
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
  • बैंक खाता पासबुक
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर

PM Awas Yojana 2022 नया अपडेट

यह योजना Central Government द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी ! इस योजना ( PM Housing Scheme ) का मुख्य उद्देश्य 2022 तक आवास सुनिश्चित करना निर्धारित किया गया है ! जिसके तहत 2022 तक लगभग 1.12 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है ! इस योजना में, अनुमोदन प्राप्त हुआ है ! शहरी क्षेत्रों में अधिक घर बनाने के लिए दिया गया है ! अब तक मिली जानकारी के मुताबिक अब तक कुल एक करोड़ एक लाख घरों का निर्माण हो चुका है !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi Scheme ) का सपना है कि भारत के हर नागरिक के पास अपना पक्का घर हो ! इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई ! इस योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) से लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे ! जिससे बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी और देश की आर्थिक व्यवस्था भी मजबूत होगी !

यह भी पढ़े :- PM Kisan 12th Installment Date : जाने कब जारी होगी PM Kisan Yojana की 12वीं क़िस्त ,मिलेंगे 2 हजार

>