PMAY Update Check : फॉर्म भरते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना घर का सपना हो जाएगा चकनाचूर

PMAY Update Check : पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के इस लेख के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं ! ऐसे ही केंद्र सरकार की ओर से पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) शुरू की गई है ! इस योजना में शहरी और ग्रामीण लोगों देखकर बनाया गया है ! इस योजना में अप्लाई करने से पहले इन बातों को जरूर ध्यान रखें

PMAY Update Check

PMAY Update Check

PMAY Update Check

अगर आपका अभी तक घर का सपना पूरा नहीं हुआ है ! तो पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत पूरा कर सकते हैं ! यह योजना केंद्र सरकार की है ! इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में शहरी और ग्रामीण दोनों लोगों को फायदा मिलता है !

Pradhan Mantri Awas Yojana

इस पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर मुहैया कराया जाता है ! अगर आप भी इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत घर का सपना पूरा कर रहे हैं ! तो फॉर्म भरने से पहले कुछ बातों को याद रखना बेहद जरूरी है ! एक छोटी सी गलती से आपके घर का सपना चकनाचूर हो सकता है !

पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में अप्लाई करने से पहले चेक कर लें कि कहीं आप अपात्र तो नहीं हैं ! अगर आप अपात्र हैं ! तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा ! इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में पहले लाभार्थियों की सूची जारी होती है ! और फिर अप्लाई करने वाले की जांच होती है ! इसके बाद जब सब कुछ सही पाया जाता है ! उसके बाद ही घर बनाने के लिए आर्थिक मदद मिलती है !

Pradhan Mantri Awas Yojana

अगर आप इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) से जुड़ना चाहते हैं ! तो आपके लिए जानना जरूरी है ! कि आपको लाभ मिल सकता है या नहीं ! नियमों के तहत अप्लाई करने वाले के पास खुद का मकान नहीं होना चाहिए ! पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में आपके पास या आपके परिवार में किसी अन्य व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी है !

तब भी आप इस पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ नहीं ले सकते हैं ! क्योंकि ऐसे में आप अपात्र की कैटेगरी में आते हैं ! EWS एवं LIG परिवार के ग्रुप के लिए महिला मुखिया को ही इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का फायदा मिलता है ! EWS से जुड़े लोगों की इनकम 300000 से कम होनी चाहिए !

प्रधानमंत्री आवास योजना के फायदे

  1. गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को पक्का मकान दिलाना !
  2. पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के माध्यम से 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है !
  3. पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में आय के अनुसार लोन और लोन पर सब्सिडी दी जाती है !

PMAY Update Check

इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट की डिटेल और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी ! यह सभी दस्तावेज पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में अनिवार्य है !

यह भी जाने :- 

PMJDY Account Big Update : 50 करोड़ के पार पहुंची जन धन खातों की संख्या, जानें इस मौके पर क्या बोले पीएम