PMFBY New Register : किसान फसल बीमा योजना के लिए 31 दिसम्बर तक करें पंजीकरण, जाने प्रोसेस

PMFBY New Register : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के तहत इस खरीफ सीजन में धान, बाजरा और कपास की फसलों का बीमा किया जा सकता है ! इसके अलावा, रबी मौसम में गेहूं, जौ, चना, सरसों और सूरजमुखी की फसलें होती हैं ! इस योजना ( Crop Insurance Scheme ) के तहत फसल बीमा की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 है ! यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह योजना सभी किसानों के लिए स्वैच्छिक है ! यदि ऋणी किसान ( Farmer ) इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल नहीं होना चाहते हैं !

PMFBY New Register

PMFBY New Register

PMFBY New Register

देश में खरीफ सीजन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के तहत किसानों का नामांकन जोरों पर चल रहा है ! भारत सरकार ने उन सभी किसानों के लिए नामांकन मुक्त कर दिया है ! जिन्हें केवल प्रीमियम राशि का भुगतान करने की आवश्यकता है ! खरीफ-2022 में किसान ( Farmer ) अपनी खाद्य फसलों (अनाज और तिलहन) का बीमा राशि के 2 प्रतिशत की न्यूनतम प्रीमियम दर और वाणिज्यिक और बागवानी फसलों का 5 प्रतिशत बीमा ( Crop Insurance Scheme ) करवा सकते हैं !

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) बुवाई से पहले से लेकर कटाई के बाद की गतिविधियों तक पूरे फसल चक्र के लिए फसल के नुकसान की सुरक्षा सुनिश्चित करती है ! किसी भी अप्रत्याशित आपदा के कारण रोकी गई बुवाई के खिलाफ ! कवरेज का लाभ उठाने के लिए किसानों ( Farmer ) को जल्द से जल्द योजना के लिए नामांकन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ! इसके अलावा, खड़ी फसल के लिए सूखा, बाढ़, बाढ़, भूस्खलन, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, प्राकृतिक आग और चक्रवात के साथ-साथ ! फसल बीमा योजना में ( Crop Insurance Scheme ) ओलावृष्टि, चक्रवात और फसल के बाद की फसल के लिए बेमौसम बारिश के खिलाफ व्यापक जोखिम कवरेज है !

Famrer को कितना लगता है प्रीमियम

जहां तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) का सवाल है ! किसानों ( Farmer ) को केवल खरीफ खाद्य और तिलहन फसलों के लिए बीमा राशि का अधिकतम 2 प्रतिशत! और रबी खाद्य और तिलहन फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत का भुगतान करना होगा ! जबकि योजना ( Crop Insurance Scheme ) में वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए कुल प्रीमियम का अधिकतम 5 प्रतिशत ही भुगतान करना होता है !

Advertising
Advertising

Crop Insurance Scheme : PMFBY New Register

शेष प्रीमियम पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समान रूप से साझा किया जाता है ! खरीफ 2022 सीजन में केंद्र सरकार और पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों के बीच प्रीमियम सब्सिडी का हिस्सा 50:50 से बदलकर 90:10 कर दिया गया है ! यानी राज्य सरकार को इस योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) में सिर्फ 10 फीसदी ही देना होगा ! शेष 90 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है ! हरियाणा सरकार ने भी छोटे किसानों ( Farmer ) के हिस्से का प्रीमियम खुद देने का फैसला किया है ! मध्यम किसानों से उनके हिस्से का आधा प्रीमियम ही वसूला जाएगा !

कब है बीमा योजना में शामिल होने की अंतिम तारीख

रबी सीजन की फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) में 31 दिसंबर 2022 से पहले शामिल हुआ जा सकता है ! योजना स्वैच्छिक कर दी गई है ! यानी अब बीमा कंपनियां किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों ( Farmer ) के पैसे में! से जबरन बीमा का प्रीमियम नहीं काट पाएंगी ! इसलिए अगर आपके पास केसीसी है ! आप फसल बीमा ( Crop Insurance Scheme ) नहीं चाहते हैं तो जल्द से जल्द बैंक को यह बात लिखकर दे दें !

Crop Insurance Scheme में ऐसे करें पंजीकरण : PMFBY New Register

कोई भी किसान जो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) के तहत नामांकित होना चाहता है ! उसे अपने नजदीकी बैंक, प्राथमिक कृषि ऋण समिति, सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी)/ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई), कृषि विभाग के कार्यालय, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि या सीधे राष्ट्रीय फसल के माध्यम से ऑनलाइन संपर्क करना चाहिए ! शेष प्रीमियम किसानों ( Farmer ) को केंद्र सरकार और राज्यों द्वारा सब्सिडी दी जाएगी ! वे किसान जो पीएमएफबीवाई ( Crop Insurance Scheme ) के तहत पंजीकृत नहीं हैं ! वे अभी भी आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं !

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Crop Insurance नामांकन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसानों ( Farmer ) को आधार संख्या, बैंक पासबुक, भूमि रिकॉर्ड / किरायेदारी समझौता और स्व-घोषणा प्रमाण पत्र ले जाने की आवश्यकता है ! फसल बीमा योजना ( Crop Insurance Scheme ) में सरकार किसानो को काफी मदद दे रही है ! इस सीजन में नामांकित सभी किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर नियमित एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) सरकार की खास योजनाओं में से एक है !

यह भी जाने :- UP Shadi Anudan Scheme : योजना में बेटियों की शादी के लिए दी जाएगी आर्थिक मदद, ऐसे करे आवेदन