PMFBY Update : फसल बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम मौका आज, चूके तो पछताते रह जाएंगे, जाने

PMFBY Update : पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) ने 30 जुलाई 2023 को एक दिन में 48.50 लाख से अधिक फसल बीमा आवेदनों के रजिस्ट्रेशन के साथ अपने पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान बनाया है ! अगर किसान ( Farmer ) आप भी अपनी खरीफ फसल को प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए बीमा कराना चाहते हैं ! तो झटपट अपना रजिस्ट्रेशन करा लें ! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के तहत रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2023 है !

PMFBY Update

PMFBY Update

PMFBY Update

आपको बता दें कि पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) बेमौसम बारिश, सूखा और अन्य प्राकृतिक अथवा स्थानीय आपदाओं की वजह से फसल बुआई से पहले, खड़ी फसल या कटाई के 14 दिन बाद तक फसलों को होने वाले नुक़सान से बचाती है ! राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित खरीफ फसलों को पीएम फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) से सुरक्षा कवच मिलता है ! रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट http://pmfby.gov.in विजिट करें !

PM Fasal Bima Yojana

  • इस पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) में सभी किसान (कर्जदार-गैर कर्जदार बटाईदार और काश्तकार), सभी फसलें (रबी, खरीफ, वाणिज्यिक और बागवानी) और अधिसूचित फसलें कवर की जाती हैं !
  • किसानों ( Farmer ) के लिए खरीब के लिए 2% और रबी फसल के लिए 1.5% जैसी न्यूनतम प्रीमियम दरें हैं.
  • फसल नुकसान होने की स्थित में निर्धारित बीमित राशि से अनुपातिक आधार पर दावा भुगतान किया जाता है.
  • पीएम फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) में फसल उपज और हानि का सही आंकलन करने के लिए YES-Tech, WINDS और CROPIC जैसी तकनीकियों का उपयोग किया जाता है !
  • DigiClaim के माध्यम से दावा भुगतान राशि में पारदर्शिता और सुगमता लाई गई है !

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आधार कार्ड की लेटेस्ट कॉपी
  • लेटेस्ट बैंक पासबुक
  • जमाबंदी
  • फसल बुआई प्रमाण-पत्र
  • काश्तकार प्रमाण-पत्र (केवल टेनेंट किसानों के लिए)

PM Fasal Bima Yojana

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) फसल नुकसान की स्थिति में किसानों की आय को स्थिर करने में सहायक है ! साथ ही किसानों ( Farmer ) को खेती करने में उपयोगी नए तकनीकों से भी अवगत किया हैं ! इस पीएम फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के प्रभावी लाभों के कारण भारतीय कृषि व्यवस्था सशक्त ढंग से उभर रही है !

कैसे मिलेगा फसल बीमा का क्लेम : PMFBY Update

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के अंतर्गत फसल खराब होने की स्थिति में सबसे पहले 72 घंटे के भीतर कृषि विभाग को जानकारी दें ! इसके बाद आवेदन करना होता है ! फॉर्म में फसल खराब होने का कारण, कौन-सी किसान ( Farmer ) की फसल बोई गई थी ! कितने क्षेत्र में फसल बर्बाद हुई हैं ! इन सब बातों का ब्यौरा दें ! साथ ही जमीन से संबंधित जानकारी भी देनी होती है ! इस, पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) में किसानों को बीमा पॉलिसी की फोटोकॉपी भी अटैच करनी होती है !

यह भी जाने :- 

EPF Account Activate : अब आप घर बैठे एक्टिवेट कर सकते हैं पीएफ अकाउंट, फॉलो करें ये स्टेप्स