PMJDY Account Big Update : 50 करोड़ के पार पहुंची जन धन खातों की संख्या, जानें इस मौके पर क्या बोले पीएम

PMJDY Account Big Update : भारत में खोले गए जनधन अकाउंट्स ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की संख्या 50 करोड़ से अधिक हो गई है ! इनमें से 56% खाते महिलाओं के हैं ! वित्त विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी जारी की ! इनमें से लगभग 67% खाते गांवों और छोटे शहरों में खोले गए ! इन पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में खातों में कुल जमा राशि 2.03 करोड़ रुपये से ज्यादा है !

PMJDY Account Big Update

PMJDY Account Big Update

PMJDY Account Big Update

साथ ही इन खातों से करीब 34 करोड़ रुपये के रुपे कार्ड मुफ्त में जारी किए गए हैं ! इन प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत खोले गए खातों में एवरेज बैलेंस 4,076 रुपये है ! जिसमें से 5.5 करोड़ रुपये से अधिक खाताधारकों डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) का लाभ उठा रहे हैं ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीबों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए 2014 में इस योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) की शुरुआत की थी !

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट पोस्ट करके घोषणा की कि “देश में जन धन ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खातों की संख्या 50 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है ! उन्होंने कहा, ‘यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. ख़ुशी की बात यह है ! कि पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में से आधे से ज्यादा खाते नारी शक्ति के है ! 67% खाते ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में खोले जाने के साथ, हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं ! कि वित्तीय समावेशन का लाभ हमारे देश के हर कोने तक पहुंचे !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

यह पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) वित्तीय समावेश पर एक राष्ट्रीय मिशन है ! जिसका उद्देश्य देश में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का एक बैंक खाता खोलना है ! प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) सब का साथ सब का विकास की अवधारणा का अहम भाग है !

PMJDY Account Big Update

राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन, प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) 28 अगस्त 2014 को शुरू की गई थी ! पिछले नौ सालों में इसने देश के वित्तीय परिदृश्य (Financial Outlook) को बदल दिया है ! इस पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में कार्यक्रम में खाता खोलने वालों के लिए कई फायदे हैं !

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में सबसे अच्छी बात यह है कि अंदर न्यूनतम बैलेंस की कोई परेशानी नहीं है !
  • इसके अलावा, मुफ्त रूपे डेबिट कार्ड आपको दिया जाता है !
  •  दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा आपको दिया जाता है !
  • 10,000 रुपये तक की प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) में ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है !

यह भी जाने :- 

EPFO New Order : 31 अगस्त से पहले कर लें ये काम, नहीं तो पीएफ खाते में नहीं मिलेगा 8.15% ब्याज, जाने