PMJDY Account : पीएम जन-धन योजना में अब तक खुले 50 करोड़ खाते, यहाँ जाने पूरी बात

PMJDY Account : पीएम जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) में 500 मिलियन यानी 50 करोड़ से भी ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं ! इन खातों में 2.03 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है ! पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) को केंद्र सरकार ने वंचितों और गरीबों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराने और वित्तीय समावेशन के मकसद से शुरू किया था !

PMJDY Account

PMJDY Account

PMJDY Account

अब इस सरकारी पीएम जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) में 500 मिलियन यानी 50 करोड़ से भी ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं ! इन खातों में 2.03 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है ! बैंक की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने बताया है ! कि 9 अगस्त 2023 तक पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) खातों की कुल संख्या 50 करोड़ से अधिक हो गई है ! इन खातों में से 56% खाते महिलाओं के हैं और 67% खाते ग्रामीण या फिर अर्ध-शहरी क्षेत्रों में खोले गए हैं !

PMJDY Account

इन खातों में 2.03 लाख करोड़ से भी ज्यादा पैसा जमा है ! इसके अलावा पीएम जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) में खुले अकाउंट में लगभग 34 करोड़ रुपे कार्ड मुफ्त जारी किए गए हैं ! मंत्रालय के मुताबिक, पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) खातों में औसत शेष राशि रु. 4,076 और 5.5 करोड़ से अधिक पीएमजेडीवाई खातों को डीबीटी लाभ मिल रहा है !

क्या कहा मंत्रालय ने

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा ! कि पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) देश के वित्तीय विजन को बदलने में सफल रही है ! और वयस्कों के लिए बैंक खातों में सेचुरेशन लेकर आई है ! पीएम जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की सफलता टेक्नोलॉजी, हेल्प और इनोवेशन के जरिए समाज के आखिरी छोर को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने की कोशिश में है !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojan

15 अगस्त, 2014 को पीएम मोदी ने लोगों को बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने के लिए पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) की घोषणा की ! यह पीएम जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) उसी वर्ष 28 अगस्त को शुरू की गई थी !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

पीएम जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में खाता खुलवाने वालों को जीरो बैलेंस, 2 लाख तक के एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के साथ फ्री में रूपे डेबिट कार्ड और 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है ! इस तरह आप इस पीएम जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) का लाभ ले सकते है !

यह भी जाने :- 

अगले महीने बढ़ेगा Dearness Allowance , इतनी बढ़ेगी सैलरी, देखें वित्त मंत्री का आदेश