PMJDY Account Update : जीरो बैलेंस खातों में आई बड़ी गिरावट, कुल जमा ₹2.03 लाख करोड़, यहाँ जाने

PMJDY Account Update : पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) को 28 अगस्त को 9 साल पूरे हो रहे है ! इस पर बात करते हुए डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (DFS) के सेक्रेटरी विवेक जोशी ने कहा कि पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) खातों की संख्या 50 करोड़ पर पहुंच चुकी है !

PMJDY Account Update

PMJDY Account Update

PMJDY Account Update

उन्होंने कहा कि हम हर साल 2.5 करोड़ से 3 करोड़ पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खाते जोड़ रहे हैं ! DFS सेक्रेटरी ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट में आई बड़ी गिरावट देखने को मिली है ! जोशी ने कहा कि पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट की संख्या अब 58 फीसदी से घटकर 8 फीसदी पर आ गई है !

खातों में 2.03 लाख करोड़ जमा : Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

जोशी ने जानकारी दी कि 16 अगस्त 2023 तक इस पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत कुल खातों की संख्या 14.72 करोड़ से बढ़कर 50.09 करोड़ हो गई है ! इन खातों में जमा राशि की बात करें तो यह 15,670 करोड़ से जो बढ़ कर 2.03 लाख करोड़ हो गई है ! इस योजना के लॉन्चिंग के वक्त से डिपॉजिट में 13 गुना की बढ़ोतरी देखी गई है ! सेक्रेटरी ने कहा कि पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के एवरेज प्रति अकाउंट में डिपॉजिट 1065 रुपये था ! जो बढ़कर अब 4063 रुपये हो हो गया है !

मिनिमम बैलेंस पर 18000 करोड़ का जुर्माना : PMJDY Account Update

पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के अंतर्गत सूत्रों के अनुसार डीएफएस सेक्रेटरी ने यह भी कहा कि इस साल नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में पूंजी डालने की कोई योजना नहीं है ! कहा गया है कि कंपनियों के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद फैसला लिया जाएगा ! पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में सूत्रों का कहना है कि सरकार बैंकों में अनिवार्य न्यूनतम बैलेंस के मुद्दे पर आरबीआई के साथ चर्चा करेगी !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में बैंकों ने पिछले 5 साल में मिनिमम बैलेंस पर 18000 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है ! डीएफएस ने लंबित आईबीसी मामलों पर एमसीए पर चर्चा की है ! डीएफएस चाहता है कि आईबीसी में एनपीए मामलों का जल्द निपटारा किया जाए ! इस तरह आप पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

EPF Withdrawal Rules Change : साढ़े 6 करोड़ खाताधारकों के लिए जरूरी अपडेट, EPFO ने बदला विड्रॉल का नियम