pmkisan.gov.in 12th Installment : जिन किसानों को नहीं मिले 12वीं किस्त के 2000 रु, तुरंत करें ये काम

pmkisan.gov.in 12th Installment : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा देशभर में असंगठित क्षेत्र के किसानों ( Farmer ) के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) उनमें से एक है ! अब तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसानों को 12 किस्तों में पैसा दिया जा चुका है ! हालांकि कुछ किसानों को आखिरी किश्त दी जा चुकी है ! आइए बताते हैं कि इन किसानों को पैसा क्यों नहीं मिला है !

pmkisan.gov.in 12th Installment

pmkisan.gov.in 12th Installment

pmkisan.gov.in 12th Installment

अभी तक कई किसान ( Farmer ) ऐसे है जिन्हे 12वी क़िस्त का पैसा नहीं मिला है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत देशभर के 12 करोड़ किसानों को केंद्र सरकार द्वारा ₹2000 की 3 किस्तें दी जाती हैं ! यानी सरकार किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता दे रही है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत सरकार ने वर्ष 2016 में की थी !

pmkisan.gov.in 12th Installment

अब तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों को 12 किस्तों में पैसा दिया जा चुका है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार देश भर के छोटे किसानों ( Farmer ) को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है ! केंद्र सरकार द्वारा किसानों को 12वीं किस्त के लिए ₹2000 दिए गए हैं ! लेकिन कई किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है ! ऐसे में सरकार के द्वारा बताया गया है कि ये किसानों ने या तो अपनी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की थी या दस्तावेज गलत दिए गए थे ! इसलिए ये किसान 12वीं कक्षा से वंचित रह गए हैं !

12वी किस्त पाने के लिए Farmer करना होगा ये काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) से वंचित रहे किसानों को इस योजना की 12वीं किस्त का लाभ वापस दिलाने के लिए सरकार द्वारा कुछ शर्तें रखी गई हैं ! उन किसानों ( Farmer ) को अपनी ईकेवाईसी प्रक्रिया 15 दिसंबर से पहले पूरी करनी होगी ! जिसके बाद इन किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त का लाभ मिलेगा ! सरकार द्वारा eKYC की प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से शुरू कर दी गई है ! आप भी जल्द ही eKYC करवाकर योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत 12वीं किस्त का लाभ उठा सकेंगे !

Advertising
Advertising

जानिए PM Kisan Yojana लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

अगर आप भी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लाभ पाने के लाभार्थी हैं ! तो आप भी आसानी से अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक कर सकते हैं ! इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा ! जिसके बाद होम पेज पर आपको मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा ! वहां पर आपको किसान कार्नर में जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा ! जिसके बाद किसान ( Farmer ) को राज्य, जिला, तहसील, गांव आदि की जानकारी देनी होगी !

PM Farmer Scheme 13th Installment

भरकर सबमिट कर दें, जिसके बाद आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) सूची देख पाएंगे और उसमें अपना नाम ढूंढ पाएंगे ! साथ ही सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन भी आएगा ! शिकायत हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री नंबर) या 011 23381092 भी जारी किया गया है ! जिसके माध्यम से किसान भाई किसी भी प्रकार की समस्या होने पर संपर्क कर सकते हैं ! साथ ही पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की ईमेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी दिया जा सकता है ! जिस पर किसान ( Farmer ) अपनी शिकायत मेल कर सकते हैं !

यह भी जाने :- PM Jan Dhan Yojana December Update : जन धन खाते में आ रहे है 10-10 हज़ार, अभी करें चेक

>