Post Office Yojana : यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति, बस रोजाना बचाने होंगे 416 रुपये , यहाँ देखे

Post Office Yojana: यदि आप निवेश नहीं करना चाहते हैं ! क्योंकि आपको डर है ! कि कहीं आपको धन की हानि न हो तो आपको डाकघर की योजनाओं में निवेश ( Investment In Post Office Scheme ) करना चाहिए ! यहां पैसा सुरक्षित माना जाता है ! यहां आप अपनी सुविधा के अनुसार विभिन्न योजनाओं में निवेश कर सकते हैं !

Post Office Yojana

Post Office Yojana

Post Office Yojana

पोस्ट ऑफिस में कुछ ऐसी स्कीमें ( Saving Scheme ) होती हैं ! जो आपको कुछ सालों में अच्छा मुनाफा भी देती हैं ! खासकर डाकघर की छोटी बचत योजनाओं ( Post Office Small Saving Scheme ) में पैसा जमा करना एक बेहतर विकल्प है ! अगर आपके पास लंबी अवधि की निवेश रणनीति है ! तो आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( PPF ) में निवेश कर सकते हैं !

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ पर मिलता है इतना ब्याज

यह डाकघर बचत योजना ( Post Office Saving Scheme ) प्रति वर्ष 7.1 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज दर ( Interest Rate ) प्रदान करती है ! इस प्लान की मैच्योरिटी अवधि 15 साल है ! लेकिन इसके बाद इसे और 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है ! अगर आपको 15 साल की अवधि के अंत में इसकी आवश्यकता नहीं है ! तो आप फंड को आगे बढ़ा सकते हैं ! इससे आपको चक्रवृद्धि लाभ का लाभ मिलेगा !

इतना निवेश कर सकते हैं : Post Office Yojana

इस योजना में आप हर साल अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) कर सकते हैं ! आप एक साल में 1.50 लाख रुपये जमा करने की जगह 12500 रुपये मासिक भी जमा कर सकते हैं ! इसके अलावा, आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत PPF ( Public Provident Fund ) पर कर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं ! इसके ब्याज पर कमाए गए पैसे पर भी टैक्स नहीं लगता है ! बचत योजना ( Saving Scheme ) में 22.5 लाख रुपये के निवेश पर आपको 18 लाख रुपये का ब्याज दिया जाता है ! जिसकी मैच्योरिटी 15 साल में होती है !

15 साल में 40 लाख से ज्यादा फंड

अगर आप हर महीने इस स्कीम ( Post Office Yojana ) में 12,500 रुपये निवेश करते हैं ! तो आपके पास साल में 1.50 लाख रुपये होंगे ! यानी आपको रोजाना 416 रुपये बचाने होंगे ! वहीं, 15 साल में कुल निवेश 22.50 लाख रुपये हो जाता है ! जिस पर आपको सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है ! 18.20 लाख रुपये के ब्याज लाभ के साथ परिपक्वता राशि कुल 40.70 लाख रुपये है !

25 साल में मिलेगा इतना पैसा

25 साल तक 12,500 रुपये प्रतिमाह जमा करने पर 40.70 लाख की राशि दोगुनी से ज्यादा हो जाती है ! अगर सालाना ब्याज दर 7.1 फीसदी ( Post Office Schemes Interest Rate ) से ही लागू हो तो 25 साल में कुल निवेश राशि 37.50 लाख रुपये है ! और ब्याज के लाभ के साथ 62.50 लाख रुपये का ब्याज मिलता है ! यानी मैच्योरिटी पर 1.03 करोड़ रुपये मिलेंगे !

यह भी जाने : – 

Post Office Scheme : इस योजना में हर महीने जमा करें 1500 रुपये और पाए 35 लाख , यहाँ देखे

GST Slab Rate : खत्म होगा 12% का GST स्लैब, मीटिंग में हो सकती है मंजूरी, यहाँ देखे

FD Interest Rates Hike : FD पर ब्याज दरें बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें नई ब्याज दरें , यहाँ देखे